भारतीय 3 महीनों तक इन खूबसूरत 5 देशों में बिना वीजा करें यात्रा, मिल रही खास सुविधा

Indian Passport : दुनिया भर के तमाम देश पर्यटन से खूब सारा पैसा कमा रहे हैं। इंडिया की एक बहुत बड़ी आबादी ट्रैवल में रुचि रखती है। देश पर्यटन से खूब सारा पैसा कमाते हैं इसमें इंडियन ट्रैवल्स का भी बहुत बड़ा रोल है। 

 

Visa Free Indian Passport : भारतीय लोक विदेश में बहुत ज्यादा यात्रा करते हैं। भारतीयों की विदेशी यात्रा में बढ़ती इस रुचि को देखते हुए 62 देशों ने इंडियन पासपोर्ट धारकों को वीजा मुक्त एंट्री देने का फैसला किया है।  दुनिया देखने की सबसे बड़ी चाहत आज भारत की युवा वर्ग में देखी जा सकती है। विदेश घूमने की यह प्रतीक्षा हमारे देश के साथ-साथ दूसरों देश को भी इसका। 

दुनिया भर के 62 देश भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा मुफ्त एंट्री देते हैं जिसके लिए आपको बस अपना पासपोर्ट दिखाना है और बाकी वीजा प्रक्रिया और खरतों से बचना है। चलो आपको बताती हैं किन देशों में 15 से 90 दिन के लिए भारतीयों कोवीजा ऑन अराइवल की सर्विस ऑफर की जाती है। 

भूटान 

भूटान देश भारत का मित्र देश है और भारत के सबसे करीब है। घूमने के मामले में भूटान सबसे सस्ता है। भूटान की सबसे खास बात तो यह है कि पर्यटकों को 15 दिन के लिए वीजा फ्री एंट्री मिलती हैं। भूतनी हिमालय में बसा हुआ है। यह देश में अपनी हरियाली, बर्फ से ढकी चोटी और धार्मिक संस्कृति के लिए जाना जाता है। भूटान देश में जाते ही आपको ऐसे लगेगा हवा में आप खुद को प्रकृति से जुड़ा हुआ महसूस करेंगे। भूटान में अपने आप को पहले से ज्यादा खुशहाल महसूस करेंगे। 

मॉरीशस 

मॉरीशस हिंद महासागर के किनारे बसा हुआ है। यह देश सुंदर बीच, शुद्ध पानी, बेहद खूबसूरत बीच व हनीमून के लिए जाना जाता है। इस देश में आपको घूमने के लिए एक से बढ़कर एक सुंदर स्थान आपको मिलेंगे। खूबसूरती के मामले में यह देश सर्वश्रेष्ठ है। मॉरीशस में ठहरने के लिए सुंदर रिजल्ट है जो आपको स्वादिष्ट भोजन प्रदान करते हैं। बाहरी पर्यटक बिना वीजा 90 दिन तक इस देश में रह सकते हैं। 

थाईलैंड 

थाईलैंड बहुत ही खूबसूरत देश है। थाईलैंड देश युवाओं की पहली पसंद है। थाईलैंड को साउथ एशिया का स्वर्ग कहा जाता है। जहां आप बिना वीजा के 30 दिन घूम सकते हैं। भव्य मंदिरों और ऐतिहासिक स्थान ओर बीच के लिए प्रसिद्ध है। दुनिया पर से पुरुष और महिलाएं यहां हॉलीडे का आनंद लेने आते हैं।

मलेशिया

इस देश में शानदार नाइट लाइफ, बेहतरीन भोजन, ऐतिहासिक और मॉर्डन वातावरण, सुंदर समुद्र तट और वन्यजीवों से भरे नेशनल पार्क भी हैं।

डोमिनिका

कैरेबियाई देश है। यह देश नेचर आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है। भारतीय नागरिकों को इस देश में 6 महीने तक बिना वीजा के घूमने की इजाजत है। इस देश में आपको ईटरनिस नेशनल पार्क में 1342 मीटर ऊंचा ज्वालामुखी देख सकते हैं। इस सुंदर देश में पहाड़ों से लेकर चरणों तक हर सुंदर जगह उपलब्ध है।