DRDO की नौकरी में कितनी मिलती है सैलरी, क्या मिलती है सुविधाएं

ISRO के बाद युवा पीढ़ी DRDO (Sarkari Naukri) की ओर अधिक रुख करती है। DRDO का पद बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें साइंटिस्ट बनना एक सपने की तरह है। DRDO में साइंटिस्ट के पद पर अच्छी सैलरी और कई सुविधाएं मिलती हैं।
 

Saral Kisan : ISRO के बाद युवा पीढ़ी DRDO (Sarkari Naukri) की ओर अधिक रुख करती है। DRDO का पद बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें साइंटिस्ट बनना एक सपने की तरह है। DRDO में साइंटिस्ट के पद पर अच्छी सैलरी और कई सुविधाएं मिलती हैं। आरक्षण और मूल्यांकन केंद्र (RAC) एक DRDO साइंटिस्ट बी के पद पर भर्ती निकालता है। यदि आप भी DRDO में वैज्ञानिक बनना चाहते हैं, तो इन बातों को ध्यान से पढ़ें।

DRDO साइंटिस्ट चुनना कठिन है। इसके लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। परीक्षा और साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए GATE स्कोर का उपयोग किया जाता है। DRDO साइंटिस्ट बी पद के वेतन के साथ-साथ, उम्मीदवार DRDO साइंटिस्ट बी पद के लिए चयनित होने के लाभों के बारे में जान सकते हैं, जिनके लिए वे योग्य हैं।

DRDO साइंटिस्ट बी की सैलरी योजना

DRDO साइंटिस्ट बी पद प्रोफेशनल विकास के लिए कई अवसर प्रदान करता है। DRDO में काम करना कठिन और लाभदायक है। नीचे अधिक विवरण पढ़ें।

पैरामीटर मूल्य

पे लेवल-10: एंट्री लेवल 56,100 से 1,77,500 रुपये, महंगाई भत्ता 6,732 रुपये, यात्रा भत्ता 3,600 से 7,200 रुपये, एचआरए 13,400 रुपये, प्रोफेशनल अपडेट अलाउंस 22,500 रुपये, ग्रॉस सैलरी 68,307 रुपये से 85,553 रुपये।

DRDO के भत्ते और लाभ

किसी भी सरकारी संगठन या सेवा में नियुक्त होने के बाद प्रत्येक उम्मीदवार निम्नलिखित लाभ और भत्ते पाते हैं: DRDO हमेशा निम्नलिखित अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करता है:
मेरिट आधारित प्रमोशन योजना

घर किराया भत्ता

परिवहन भत्ता, महंगाई भत्ता, लीव ट्रैवल कंसेशन, मेडिकल फैसिलिटी, सामूहिक बीमा, प्रशिक्षण, प्रस्तुति और विशिष्ट कार्यों के लिए विदेशी प्रतिनियुक्ति

सब्सिडीयुक्त कैंटीन

DRDO कैरियर विकास

DRDO ने मेरिट बेस्ड प्रमोशन को सुनिश्चित करने के लिए एक फ्लेक्सिबल कंप्लीमेंटिंग स्कीम (FCS) बनाई है। इसलिए DRDO कड़ी मेहनत करते हैं कि उनके कर्मचारी अपने करियर में आगे बढ़ें।

क्रमांक ग्रेड

1 साइंटिस्ट (बी) 2 साइंटिस्ट (सी) 3 साइंटिस्ट (डी) 4 साइंटिस्ट (ई) 5 साइंटिस्ट (एफ) 6 साइंटिस्ट (जी) 7 साइंटिस्ट (एच) 8 डिस्टिंग्विश साइंटिस्ट (DS) 9 सचिव, रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग और अध्यक्ष.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के 50 फीसदी से अधिक परिवारों को मिलेगा घर घर पानी, तेजी से चल रहा काम