Petrol Pump खोलने कितना होता है खर्च, एक लीटर में कितना मिलता है कमीशन, मोटी कमाई करनी है तो अभी जान ले हर बात

यातायात के साधन बढ़ने की वजह से पेट्रोल और डीजल की डिमांड हर रोज बढ़ रही है, आइए आपको बताते है कि Petrol Pump खोलने में कुल कितना आता है खर्च।
 

Saral Kisan : हमारे देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की काफी मांग बनी रहती है. पेट्रोल-डीजल के बिना इस दौर की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल है. अगर एक दिन के लिए किसी शहर में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) यूनियन ईंधन की बिक्री बंद कर देते हैं, तो उस शहर की रफ्तार ठप पड़ जाती है. यातायात के साधन बंद होने से आम-जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो जाएगा. इसलिए पेट्रोल और डीजल की डिमांड बहुत अधिक है.

देश में BPCL, HPCL, IOCl, रिलायंस, एस्सार ऑयल जैसी पब्लिक और प्राइवेट ऑयल कंपनियों द्वारा पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस जारी किए जाते हैं. 21 साल की उम्र से लेकर 55 साल की उम्र वाला कोई भी भारतीय नागरिक पेट्रोल पंप खोल सकता है. अगर कोई शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोल रहा है, तो उसे 12वीं पास होना जरूरी है, जबकि ग्रमीण इलाकों में फ्यूल स्टेशन खोलने के लिए 10वीं पास होना जरूरी है.

चूंकि पेट्रोल पंप का कारोबार मोटा मुनाफा वाला है, तो ऐसे में इसके लिए मोटा पैसा निवेश भी करना पड़ता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर कोई ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोलना चाहता है, तो उसे करीब 15 लाख रुपये निवेश करने होंगे. वहीं, शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 30-35 लाख रुपये निवेश करना होगा.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, पेट्रोलियम कंपनी अपनी अपनी फील्ड टीम द्वारा किए गए रिसर्च के आधार पर किसी भी स्थान पर रिटेल आउटलेट स्थापित करती हैं. अगर जगह बिजनेस के लिए मुफीद पाया जाता है, तो उसे कंपनी के मार्केटिंग प्लान में शामिल कर लिया जाता है. इसके बाद अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित करवाकर इच्छुक व्यक्तियों से प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते हैं. इस संबंध में डीलरों के चयन के लिए दिशा-निर्देश www.iocl.com पर आपको मिल जाएंगे.

आप पेट्रोल पंप खोलने के संबंध में इंडियन ऑयल के संबंधित रिटेल डिवीजनल ऑफिस/फील्ड ऑफिसर से भी संपर्क कर सकते हैं. उनकी डिटेल्स आपको अपने क्षेत्र के इंडियनऑयल रिटेल आउटलेट्स (पेट्रोल पंप) पर मिल जाएंगे.

अगर किसी नए क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऑयल कंपनी विज्ञापन प्रकाशित करती है और इसके लिए एक से अधिक आवेदन आ जाते हैं, तो लॉटरी सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है. विज्ञापन में कंपनी हर एक चीज की जानकारी देती है, जिसकी संबंधित इलाके में पेट्रोल पंप खोलने के लिए जरूरत पड़ती है.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए बड़ी जगह की जरूरत पड़ती है. अगर आवेदक के पास जमीन उपलब्ध है, तो ठीक है. अगर नहीं है, तो लंबी अवधि के लिए आवेदक को जमीन लीज पर लेनी पड़ेगी. पेट्रोल पंप खोलने के लिए 800-1200 स्क्वॉयर मीटर की जगह जरूरी है. अगर आप स्टेट हाइवे और नेशनल हाइवे पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास मिनिमम 1200 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए. वहीं, शहरी क्षेत्र में 800 वर्ग मीटर में पेट्रोल पंप खुल सकता है.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में पहली बार आई 2 प्राइवेट ट्रेन, इस बिजनेसमैन ने खरीदी