दिल्ली से 150 किलोमीटर दूर बन रहा हवाई अड्डा, अमेरिका की मदद से बनेगा एविएशन हब 
 

Integrated Aviation Hub : दिल्ली से 160 किलोमीटर दूर तीन चरणों में हरियाणा के इस शहर में हवाई अड्डे का निर्माण किया जा रहा है। अमेरिकी व्यापार एवं विकास एजेंसी की मदद से एकीकृत एविएशन हब के रूप में विकसित किया जाएगा। यात्री विमान के साथ-साथ कार्गो विमान भी उड़ेंगे।

 

Haryana News : हरियाणा के हिसार में बनाए जा रहे हवाई अड्डे को अमेरिकी व्यापार एवं विकास एजेंसी की मदद से एकीकृत एविएशन हब के रूप में विकसित किया जाएगा। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुए तीन दिवसीय अमेरिका भारत विमानन शिखर सम्मेलन में अमेरिकी व्यापार एवं विकास एजेंसी ने एयरपोर्ट को विमानन हब के रूप में विकसित करने के लिए तकनीकी सहायता के अनुदान को मंजूरी दे दी है। अमेरिका भारत विमान शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी व्यापार एवं विकास एजेंसी के निदेशक एनोह टी एबोंग ने यह घोषणा की। 

यात्री विमान के साथ-साथ कार्गो विमान भी उड़ेंगे

बता दे की हिसार जिले में बनाए जा रहे एयरपोर्ट से यात्री विमान के साथ-साथ कार्गो विमान भी उड़ेंगे। इस हवाई अड्डे का निर्माण कार्य तीन चरणों में किया जा रहा है, जिसमें से दो चरण करीबन पूरे हो चुके हैं। एयरपोर्ट पर रनवे, कैट आई, एटीसी, लिंक टैक्सी, फ्यूल रूम, के साथ साथ बेसिक पैरामीटर रोड भी बनाए जा चुके है। अनुमान लगाया जा रहा है कि हिसार एयरपोर्ट से अगस्त में विमान उड़ने लगेंगे। हरियाणा सरकार विधानसभा चुनाव से पहले इस अड्डे को ऑपरेशनल करना चाहती है। हरियाणा में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने हैं। 

अभी नहीं हुआ अनुदान राशि का खुलासा 

एबोंग ने अनुदान राशि की कोई घोषणा नहीं की है। उन्होंने बताया कि हमारे कदम हवाई अड्डे के माल तथा लॉजिस्टिक बुनियादी ढांचे को विकसित करने में मदद करेंगे, जो भारत की आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत बनाने वाला है। अमेरिकी कंपनियों के योगदान के लिए भारत में 10 विमानन परियोजना चलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि हम और भी काम करना चाहते हैं यह शिखर सम्मेलन हमारे पास पारस्परिक से लाभकारी विभाजन साझेदारी के अगले अध्याय की दिशा तय करने का अवसर है। 

बनाई जाएगी न्यू टर्मिनल बिल्डिंग 

हिसार जिले में बनाई जा रहे एयरपोर्ट पर 37970 वर्ग मीटर में फैली नई टर्मिनल बिल्डिंग बनाई जाएगी। इस एयरपोर्ट को 1000 यात्रियों को संभालने वाली क्षमता के साथ बनाया जाएगा। दिसंबर 2023 में 503.71 करोड़ रुपए के खर्चे से बनाई जाने वाली इस बिल्डिंग को बनाने के लिए टेंडर निकाला गया था। अगस्त तक इस बिल्डिंग का काम शुरू होने की उम्मीद है।