राजस्थान में भारी बारिश से नदियां उफान पर, कई हिस्सों का आपस में कटा संपर्क

राजस्थान के जैसलमेर के कई इलाकों देवा, चेलक, मोहनगढ़, सम इत्यादि कई हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिली. जिससे ग्रामीण अंचल का मौसम सुहावना हो गया.
 

Rajasthan : राजस्थान में मानसून की दस्तक के बाद से ही लगातार बारिश का दौर बरकरार बना हुआ है. राजधानी जयपुर एक ही इलाकों में पिछले दो-तीन दिनों से लगातार रुक-रुक कर बारिश का दौर चल रहा है. इसके अलावा राजस्थान के जैसलमेर के कई इलाकों देवा, चेलक, मोहनगढ़, सम इत्यादि कई हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिली. जिससे ग्रामीण अंचल का मौसम सुहावना हो गया. मौसम विभाग की तरफ से मानसून को लेकर कहां गया है कि आज और कल राजस्थान में गतिविधियां धीमी होने के अनुमान है.

विभाग द्वारा 9 जिलों में 10 जुलाई को बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. इधर शनिवार को हनुमानगढ़ और गंगानगर में हुई बारिश के बाद तापमान आठ डिग्री सेल्सियस के करीब नीचे आ गया. बता दें कि हनुमानगढ़ और गंगानगर में किसान बड़े पैमाने पर खेती करते हैं जिससे उनकी फसलों को बारिश से लाभ होगा. इन दो जिलों में रात्रि के दौरान तापमान भी 26 से 27 डिग्री के आसपास नजर आ रहा है.

नदियों का जलस्तर बढ़ा 

पूर्वी राजस्थान में हो रही बारिश के बाद कई नदियों का जलस्तर बढ़ने से आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लगातार मेघ बरसाने से पार्वती, बनास और अन्य बरसात तीन नदियों का पानी बढ़ गया है. बनास नदी में जलस्तर बढ़ने से सवाई माधोपुर के शिवाड़ एरिया का संपर्क सवाई माधोपुर शहर से कट गया है. रपट के ऊपर से पानी बहने के कारण इस जगह पर वाहनों की आवाजाही रुक गई.

उधर कोटा के खतौली में पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ गया है मध्य प्रदेश में हो रही बारिश के वजह से नदी के रपट पर पानी ओवरफ्लो होकर बह रहा है. के कारण गुजरने वाले लोगों की आवाजाही बंद हो गई है.