गोरखपुर और प्रयागराज समेत कई जिलों में होगी मूसलाधार तेज बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि, रविवार को भी कई हिस्सों में बारिश की तीव्रता का सिलसिला जारी रहेगा. सोमवार तक इसमें कमी आने की आशंका नजर नहीं आ रही.
 

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और गोरखपुर जिलों के साथ-साथ कई अन्य हिस्सों में भी लगातार भारी बारिश का सिलसिला चल रहा है. प्राप्त हुए आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को दोनों शहरों में 103 और 60mm से ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई. प्रदेश में यह दो जिले ही नहीं बल्कि नजीबाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, कानपुर, इटावा और हरदोई में भी शानदार बारिश देखने को मिली. इन जिलों के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते सड़के पानी से तरबतर हो गई. राज्य के इन जिलों में हुई बारिश के बाद आम जनता और किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.

उत्तर प्रदेश में आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि, रविवार को भी कई हिस्सों में बारिश की तीव्रता का सिलसिला जारी रहेगा. सोमवार तक इसमें कमी आने की आशंका नजर नहीं आ रही. परंतु बारिश कम होने का अनुमान है. तराई क्षेत्र में बारिश कम होने से बाढ़ जैसे हालात से जूझ रहे लोगों को फायदा मिलेगा. गोरखपुर और प्रयागराज में बड़े पैमाने पर बारिश हुई है.

राजधानी लखनऊ में रविवार को हुई बारिश के बाद सड़कों पर पानी ही अपनी नजर आया. कहीं-कहीं तेज बरसात के बाद पानी की निकासी न होने के कारण लोगों के घरों तक पानी भर गया. परंतु लखनऊ के कुछ इलाकों में बारिश की बजाय बूंदाबांदी देखने को मिली. राजधानी में शनिवार सुबह से ही बारिश का दौर बना हुआ है. कहीं पर दिन में तो कहीं पर रात तक बारिश रुक-रुक कर हो रही है. जिसकी वजह से हजरतगंज गोमती नगर सहित कई इलाकों में पानी डेढ़ फीट तक भर गया है. पानी घरों के अंदर तक पहुंचने से देर रात तक लोग पानी को बाहर निकलते हुए नजर आए. कई कॉलोनी में 45 मिनट तक हुई बारिश के बाद सड़क जलमग्न हो गई जिसकी वजह से वहां के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

इन जिलों में अलर्ट,

शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, मुरादाबाद, रामपुर, सीतापुर, बिजनौर, अमरोहा, बलरामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती में और उनके आसपास के हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार बताए गए हैं. इसके अलावा बदायूं, संभल, फर्रुखाबाद, हरदोई, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, महाराजगंज, बस्ती, कुशीनगर, गोरखपुर, संत कबीर नगर और देवरिया में अच्छी बारिश होने के अनुमान है.