राजस्थान के 5 जिलों पर बादल हुए मेहरबान, अगले तीन दिन कोटा और उदयपुर संभाग में तेज बारिश

भरतपुर जिले के डीग में दोपहर बाद अचानक मौसम बदलने से तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई. शाम को बाड़मेर और जैसलमेर समेत आसपास के इलाकों में तेज बारिश से मौसम में परिवर्तन देखने को मिला.
 

Rajasthan Weather : राजस्थान के कई जिलों में इन दिनों इंद्रदेव की मेहरबानी काफी देखने को मिल रही है. बीते 24 घंटे के दौरान बाड़मेर, कोटा, अजमेर और झालावाड़ सहित कई जिलों में भारी बरसात देखने को मिली है. उधर भारी बारिश के चलते अजमेर की आनासागर झील का जलस्तर बढ़ गया. इसके बाद झील के तीन गेट खोल दिए गए. गेट खोलने से पहले अधिकारियों ने सुबह पूजा-अर्चना की. शहर के एसडीएम गजेंद्र सिंह राठौड़ ने जानकारी दी की झील का अभी गेज 12.4 इंच है. जिसे अगले 28 दिन तक गेट खुला रखकर 11 फीट तक लेकर आना है. झील से रोजाना 3.12 एमसीएफटी पानी की निकासी की जानी है.

तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी

भरतपुर जिले के डीग में दोपहर बाद अचानक मौसम बदलने से तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई. शाम को बाड़मेर और जैसलमेर समेत आसपास के इलाकों में तेज बारिश से मौसम में परिवर्तन देखने को मिला. प्रदेश की राजधानी जयपुर में पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी था. जो शनिवार को रुक गया. बारिश होने और बादलवाई छाने के बाद राजधानी वासियों को गर्मी से राहत मिली. जयपुर में बीती रात्रि का तापमान 24.6 डिग्री और दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से दर्द हुआ.

प्रदेश में प्री मानसून की बारिश के चलते तापमान 5 से 7 डिग्री गिर गया. जिससे आम जनता को लू और भीषण पड़ रही गर्मी से राहत मिली. कोटा और उदयपुर संभाग के कई जिलों में 24 और 25 जून को तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है. पिछले 24 घंटे के दौरान कोटा के चेचक में 106mm, झालावाड़ के गंगधार में 84 mm और और जयपुर के फागी में 80 एमएम बारिश रिकार्ड की गई.