उत्तर प्रदेश के 18 में भारी और 44 जिलों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश, मानसून पकड़ेगा तीव्रता

 

UP Rain : उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है. आज 27 जून से तीव्रता बढ़ेगी. मानसून के पहुंचने के बाद लगभग अब सभी इलाकों में बारिश को लेकर पूर्वानुमान है. पिछले दिनों लगातार उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिले गर्मी की गर्मी की तपिश झेल रहे थे. परंतु अब बारिश के बाद ज्यादातर हिस्सों में तापमान में गिरावट नजर आ रही है.

बीते दिन बुधवार 26 जून को अयोध्या, देवरिया, गोरखपुर, सुल्तानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर में और आसपास के हिस्सों में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली. पिछले दिनों पड़ रही गर्मी के कारण किसानों को फसलों में 30% से ज्यादा का नुकसान हुआ था. कई स्थानों पर तो इससे ज्यादा भी नुकसान की आशंका थी. परंतु अब बारिश के बाद फसलों की दशा अच्छी होने का अनुमान है.

मौसम विभाग की तरफ से उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. बता दें कि  गुरुवार से शनिवार के बीच 18 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा 44 जिलों में गरज चमक के साथ तेज हवाएं और बरसात की चेतावनी जारी है. अगले 1 से 2 दिनों में मानसून की बारिश से ज्यादा देखने को मिलेगी. प्रदेश के कई इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाओं के चलने का भी अनुमान जताया गया है. बारिश होने के बाद इन इलाकों में दिन और रात्रि के तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है.

बिहार और झारखंड में दो दिनों तक मानसून की रफ्तार धीमी पड़ने के कारण लखनऊ पहुंचने में देरी हुई. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और पूर्वी यूपी के कई हिस्सों में गलत चमक के साथ भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. मानसून की गतिविधियों को देखते हुए उत्तर प्रदेश में 44 से ज्यादा जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं. प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात के चलते 12 लोगों की मौत की सूचना मिल रही है.