पंजाब के इन हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, हिमाचल सीमा पर ठहरे मानसून ने पकड़ी रफ़्तार

बता दे की 27 से 29 जून के बीच मानसून हिमाचल सीमा और पठानकोट के आसपास ठहर गया था. ठहरे हुए मानसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है. गुरदासपुर, अमृतसर, होशियारपुर, जालंधर, तरनतरण, मोहाली और नवांशहर में मानसून की बारिश देखने को मिल रही है.
 

Punjab Monsoon : पंजाब के कई जिलों में मानसून का इंतजार अब समाप्त होने वाला है. हिमाचल की सीमा के पास ठहरा हुआ मानसून अब आगे बढ़ रहा है. इसके बाद पंजाब के माझा और दोआबा क्षेत्र में मानसून की सक्रियता बढ़ गई है. मौसम विभाग की तरफ से सूबे के कई हिस्सों में एक और 2 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. पंजाब में कल से ज्यादातर शहरों का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास या उससे नीचे रह सकता है. लू वाली गर्मी से छुटकारा मिलने के बाद अब आम जनता को उमस परेशान कर सकती है. क्योंकि बारिश के चलते तापमान में नमी की मात्रा बढ़ गई है.

पंजाब के नौ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है इसके अलावा अन्य सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक आज सोमवार और मंगलवार को पंजाब के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. जिसके चलते किसानों और आम जनता को जागरूक रहने को कहा गया है. आने वाले 2 से 3 दिनों में मानसून पूरे पंजाब को कर कर लेगा. जानकारी बता दे की 27 से 29 जून के बीच मानसून हिमाचल सीमा और पठानकोट के आसपास ठहर गया था. ठहरे हुए मानसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है. गुरदासपुर, अमृतसर, होशियारपुर, जालंधर, तरनतरण, मोहाली और नवांशहर में मानसून की बारिश देखने को मिल रही है. इसी तरीके से अगर मानसून की गतिविधियां और गति जारी रही तो आगामी दो से तीन दिनों में मानसून पूरे पंजाब में बारिश करेगा.

मानसून की गतिविधियां कहां 

मानसून की उत्तरी सीमा अब जैसलमेर, चूरू, हिसार, करनाल, जालंधर, तरनतारण तक का एरिया कवर कर चुकी है. दक्षिणी पश्चिमी मानसून पश्चिमी राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों उत्तर प्रदेश के शेष भाग पंजाब के कुछ भाग और हिमाचल प्रदेश के शेष भाग और जम्मू में आगे बढ़ गया है. पश्चिम के कुछ और हिस्सों में दक्षिणी पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ाने के लिए परिस्थितियों बिल्कुल अनुकूल बनी हुई है आगामी दो-तीन दिनों के दौरान राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में मानसून की अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है.