उत्तर प्रदेश के 45 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, इटावा में जलभराव, वाराणसी में भी बरसे मेघ

प्रदेश में रविवार को 57 जिलों में 63.3 एमएम बारिश देखने को मिली. वेस्ट उत्तर प्रदेश में 75 मिलीमीटर तो ईस्ट में 55 एमएम बारिश दर्ज की गई. कल की यह औसत बारिश के मुकाबले 34% कम है.
 

UP : उत्तर प्रदेश में पूरे तरीके से मानसून छाया हुआ है. पिछले दिनों गर्मी के वजह से हाय तौबा मची हुई थी वो अब थम गई है. बुंदेलखंड और पूर्वांचल के रास्ते उत्तर प्रदेश में दाखिल हुआ मानसून चार दिनों में पूरे उत्तर प्रदेश को कवर चुका है. सोमवार को उत्तर प्रदेश के 55 शहरों में बारिश देखने को मिली. सबसे ज्यादा बारिश से श्रावस्ती में दर्ज की गई जहां 57.7 एमएम बारिश हुई. वाराणसी में भी देर रात को मौसम बदलने से बारिश देखने को मिली. कानपुर में तेज बारिश की वजह से सड़क जलमग्न हो गई. कई हिस्सों में तेज बारिश के बीच हादसे भी देखने को मिले. राहत आयुक्त के मुताबिक, बीते 24 घंटे के दौरान बिजली गिरने डूबने और अन्य कई हादसों में नौ लोगों की मौत हुई.

प्रदेश में रविवार को 57 जिलों में 63.3 एमएम बारिश देखने को मिली. वेस्ट उत्तर प्रदेश में 75 मिलीमीटर तो ईस्ट में 55 एमएम बारिश दर्ज की गई. कल की यह औसत बारिश के मुकाबले 34% कम है. प्रदेश में अभी लगातार कई दिनों तक मानसून गतिविधियां नहीं रुकेंगी. मानसून लंबे समय तक बना रहेगा. तब तक प्रदेश में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि आज उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में मानसून की गतिविधियां जारी रहेगी. साथ ही 68 जिलों में तेज हवाएं चलने का सिलसिला बना रहेगा और बिजली गिरने के भी अनुमान जताये गयें है. 45 जिलों में भारी बारिश होने के आसार बने हुए हैं वहीं 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है.

इन शहरों का सूरत-ए-हाल

इटावा में हुई जोरदार बारिश के चलते आगरा और मैनपुरी की तरफ जाने वाले रास्ते में फाटक के अंडरपास में 3 फीट तक पानी भर गया. इसमें गुजरने वाले टेंपो और मोटरसाइकिल आदि डूबते हुए नजर आए. वाराणसी में भी शाम होने के साथ ही बारिश का सिलसिला शुरू हो गया और तापमान में आई गिरावट के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली. अगर कानपुर में पिछले 24 घंटे के दौरान 80 एमएम बारिश दर्ज की गई. आज सुबह से ही कानपुर में रुक-रुक कर बारिश हो रही है.