लखनऊ समेत 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, वाराणसी में हुई बरसात से उमस से मिली राहत

राजधानी लखनऊ में भी तीन दिन तक बरसात का सिलसिला जारी रह सकता है और 15 जुलाई के बाद मानसून रफ्तार पकड़ सकता है.
 

Lucknow : उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत 40 से ज्यादा जिलों में मानसून फिर से रफ्तार पकड़ सकता है. कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी है. पूर्वांचल में 10 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इसी बीच राजधानी लखनऊ में भी आगामी तीन दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. कई जिलों में बारिश होने के बाद बुधवार को सुबह निकली धूप से उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान किया. धूप निकलने के बाद तापमान में कई स्थानों पर बढ़ोतरी देखी गई.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने जानकारी दी की, लखनऊ और इसके सटे हुए इलाकों में मानसून थोड़ा कमजोर हुआ है लेकिन गुरुवार से फिर मौसम बदलेगा और बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा 40 से ज्यादा जिलों में बारिश के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने के भी चेतावनी जारी की गई है. उन्होंने बताया कि राजधानी लखनऊ में भी तीन दिन तक बरसात का सिलसिला जारी रह सकता है और 15 जुलाई के बाद मानसून रफ्तार पकड़ सकता है.

इन जिलों में होगी बारिश 

राज्य में बलरामपुर, श्रावस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, संत रविदास नगर, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, प्रयागराज, सोनभद्र, चित्रकूट, कौशांबी और बांदा में बारिश होने का अनुमान है. के अलावा कई जिलों में भी बारिश के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है.

सभी जगह पर जनहानि

प्रदेश में कई स्थानों पर वज्रपात के चलते जनहानि देखने को मिली है. बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से कूल 52 लोगों की जान चली गई है. वाराणसी में बीते दिन दोपहर को हुई बारिश के बाद लोगों को गर्मी और उम्र से छुटकारा मिला लेकिन वज्रपात के चलते 11 लोगों की जान भी गई.