हरियाणा में किडनी और लीवर की समस्या से जूझ रहे रोगियों के लिए सीएम नायब सैनी की बड़ी घोषणा

इसके साथ सीएम नायब सैनी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना - आयुष्मान भारत योजना के तहत 3 लाख रुपए के विशेष फिक्स्ड लीवर और किडनी ट्रांसपोर्ट पैकेज बनाने को भी मंजूरी दे दी गई है.
 
Haryana News : हरियाणा में किडनी और लीवर की समस्या से जूझ रहे लोगों को सरकार की तरफ से घोषणा की गई है. हरियाणा सरकार की तरफ प्रदेश में लिवर और किडनी के रोग से परेशान हो रहे व्यक्तियों के लिए कम नायब सैनी ने 3 लाख रूपए तक राहत दी है. मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना  ( MMMIY ) के अंतर्गत पत्र रोगियों को मुफ्त लिवर-किडनी ट्रांसप्लांट सेवा को मंजूरी दी गई है. इस घोषणा के बाद इस योजना में पत्र रोगियों को 3 लाख तक की मदद मिल सकेगी. 

इसके साथ सीएम नायब सैनी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना - आयुष्मान भारत योजना के तहत 3 लाख रुपए के विशेष फिक्स्ड लीवर और किडनी ट्रांसपोर्ट पैकेज बनाने को भी मंजूरी दे दी गई है. ट्रांसप्लांट करवाने वाले मजदूरों के खर्च के बदले दिए जाएंगे.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री कमल गुप्ता ने जानकारी दी की इस मंजूरी के बाद अब चिन्हित मरीज पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेस जिला रोहतक में बिना किसी प्रकार का खर्च किए किडनी और लीवर का ट्रांसप्लांट करवा सकेंगे.

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर कमल गुप्ता ने बताया कि इस प्रकार लवर या किडनी प्रत्यारोपण करवाने से जुड़े खर्च को और करने का कोई प्रावधान नहीं था. जिसके तहत जरूरतमंद रोगियों को इसके उपचार के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता था. 

पहली बार सरकारी संस्थान द्वारा इस प्रकार की सुविधाजनक योजना की शुरुआत की गई है. समाज के कमजोर वर्गों को सही प्रकार से देखभाल करने की में महत्वपूर्ण कदम है.