राजस्थान के इस सिक्स लेन हाईवे पर लगेगा आधा टोल, वाहन चालकों की हुई मौज

Jaipur-Kishangarh highway : देश में हाईवे और एक्सप्रेस वे पर सफर करने पर आपको टोल के रूप में राशि चुकानी पडती हैं. राजस्थान के इस सिक्स लेन हाईवे पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टोल की दरों में संशोधन कर दिया है. अब लगेगा आने जाने का आधा ही टोल. 

 

Rajsthan News : वाहन चालकों के लिए बड़ी राहत वाली खबर सामने आ रही है. जयपुर किशनगढ़ सिक्स लाइन हाईवे की टोल दरों में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने संशोधन कर दिया है। बता दें कि जयपुर से किशनगढ़ के बीच अब आधा ही टाल देना पड़ेगा। इस सिक्स लेन हाईवे पर 24 घंटे में वापस आने पर आधा ही टोल करना पड़ेगा। पिछले हफ्ते नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने संशोधित नई टोल दरों का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। बता दे कि पिछले 21 वर्ष से इस नेशनल हाईवे पर वापस आने पर टोल में कोई छूट नहीं मिलती थी. 

नए नियमों में मिली छूट 

इस सिक्स लाइन हाईवे पर 24 घंटे के रिटर्न जर्नी पर नए नियमों के मुताबिक दोनों टोल पर अलग-अलग श्रेणी के वाहनों को ₹70 से लेकर 450 रुपए तक का फायदा पहुंचाने वाला है. नए नियमों के मुताबिक अब वाहन चालकों को बड़ी राहत पहुंची है. नए नियम लागू होने से पहले 24 घंटे में वापस आने वाले छोटे वाहनों को 280 रूपए और भारी वाहनों को 18 सो रुपए चुकाने पड़ते थे. लेकिन अब छोटे वाहनों को रिटर्न जलने पर ₹210 और बाहरी व बड़े वाहनों को 1350 रुपए देने होंगे। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस फैसले से वाहन चालकों की जेब पर पढ़ने वाला असर अब कम होगा.

मिलेगा मंथली पास

नए नियम लागू होने से पहले इस सड़क पर मंथली पास नहीं था। अब मंथली भी आसपास बन सकेगा। छोटे वाहनों से बड़े वाहनों तक मंथली पास बना सकते हैं। एक महीने में एक मंथली से पचास बार यात्रा की जा सकेगी। यात्री वाहनों, जो हर दिन जयपुर से किशनगढ़ के बीच चलते हैं, इस मंथली पास से सबसे अधिक लाभ उठाएंगे।