Bihar में जमीन के रिकॉर्ड और सर्वे को लेकर सरकार हुई सक्रिय, अब विजय सिंह द्वारा ये आदेश जारी

Bihar News : जमीन के रिकॉर्ड को लेकर बिहार सरकारी एक्शन मोड में, बिहार राज्य की सरकार ने भूमि सुधार के लिए राज्य के लोगों को दी अनेको सौगात, बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय सिंह सिन्हा ने दिया बिहार की जमीन की सर्वे कर रिकॉर्ड अपडेट करने का निर्देश।

 

Bihar Land Record : बिहार में नीतीश सरकार अपने कार्य प्रणाली को तेजी से बढ़ा रही आगे, बिहार सरकार अपनी जनता के लिए अनेकों सौगात पेश कर रही है। राज्य की सरकार जनता हित के लिए लगातार कर रही प्रयास, बिहार सरकार ने इस जिले में दिया जमीन का सर्वे करने का निर्देश, राज्य के इस जिले में जमीन की सर्वे होकर किया जाएगा नया राजस्व रिकॉर्ड अपडेट।

बिहार के जिले में भूमि सर्वेक्षण और भूमि अभिलेख को अपडेट रखने में किया जाएगा तेजी से किया जाएगा काम, बिहार में जमीन की सर्वे होने से राजस्व से संबंधित कार्यकाज होगा आसान, बीते दिन हुई बैठक में बिहार के उपमुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि जल्द से जल्द किया जाए बिहार में भूमि सर्वेक्षण कार्य।

बिहार में जमीन का  सर्वे कार्य होने के बाद किसानों को मिलेगा लाभ, सरकार बंजर भूमि को बनाएगी कृषि करने योग्य भूमि, बिहार इस मामले में काफी पिछड़े वर्ग में आता है, जिसे बिहार सरकार का आर्थिक विकास में जिले को आगे बढ़ाने के लिए चल रहा लगातार प्रयास।

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिंह बीते दिन लंगत सिंह कॉलेज में हुई बैठक में कल 416 कर्मी और पदाधिकारी के बीच नियुक्ति पत्र का किया वितरण, इन अधिकारियों में 365 अमीन, 25 लिपिक, 22 कानूनगो और तेरा सहायक बंदोबस्त अधिकारी शामिल रहे, इन अधिकारियों को  किया गया भूमि सर्वे के लिए शामिल है, और उपमुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि कार्य प्रणाली को किया जाए तेजी से पूरा।

उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सैन ने कहा कि गांव में जमीनी विवाद के कारण लोगों में आपसी लड़ाई झगड़ा होता रहता है, लोगों के बीच इस लड़ाई झगड़े को दूर करने के लिए भूमि सर्वेक्षण और  भूमि अभिलेख को अपडेट करने की प्रक्रिया को आसान एवं सुगम बनाने के लिए अधिकारियों और कर्मियों के अभाव की समस्या को दूर करने हेतु पर्याप्त मात्रा में नियुक्ति की गई है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा नई शिक्षा नीति के साथ हर संस्थान को अपडेट करने की जरूरत

बिहार राज्य के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि नई शिक्षा नीति के के मुताबिक आज जिले के हर शैक्षणिक संस्थान को अपडेट करने की आवश्यकता है, नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद ही 21वीं साड़ी में विकसित भारत का सपना साकार हो सकेगा, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि जब तक बिहार का विकास नहीं होगा तब तक राष्ट्र विकसित नहीं हो सकता।

नाकारा शक्तियां हमारे बच्चों के अंदर

राज्य के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सैन ने कहा कि आज के समय में शैक्षणिक संस्थाओं के कैंपस को विकारों से मुक्त करने की आवश्यकता है, नकारात्मक शक्तियां हमारे ही  बच्चों के मन और मस्तिष्क को दूषित कर रही है, राज्य के सभी शैक्षणिक कैंपस को नशा और अपराध तथा भ्रष्टाचार मुक्त बनाना होगा, मुख्यमंत्री ने अतीत से प्रेरणा लेकर जन भागीदारी से पुराने गौरव को स्थापित करने का लिया फैसला।