उत्तर प्रदेश रोडवेज यात्रियों के लिए गुड न्यूज़, ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं होगी अब रद्द

Uttar Pradesh : यूपी रोडवेज बस में सफर करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रोडवेज बस में ऑनलाइन सीट बुक करने वाले यात्रियों को अब किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अब यूपी परिवहन निगम के अधिकारी ऑनलाइन बुक होने वाली बसों को कैंसिल नहीं कर पाएंगे।
 
UP News : उत्तर प्रदेश की रोडवेज बस में सफर करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रोडवेज बस में ऑनलाइन सीट बुक करने वाले यात्रियों को अब किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अब यूपी परिवहन निगम के अधिकारी ऑनलाइन बुक होने वाली बसों को कैंसिल नहीं कर पाएंगे। अधिकारियों को अब बसों का संचालक निर्धारित समय पर ही करना होगा।

ऐसा न करने पर रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक और संबंधित डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक को इसका जवाब देना होगा। इस कार्य के लिए परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सभी रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधकों को सख्त आदेश दिए हैं। अभी गाजियाबाद रीजन की 110 बसों में ऑनलाइन सेट को बुक करने की सुविधा अभी उपलब्ध है। अभी भी अकेले साहिबाबाद में कौशांबी डिपो की 43 बसों में ऑनलाइन सेट की बुकिंग करवाई जाती है।

यूपी में इन बसों का संचालन गाजियाबाद के कौशांबी, दिल्ली के आनंद विहार और कश्मीर गेट डिपो से किया जा रहा है। यूपी राज्य के सड़क परिवहन निगम ने यह सुविधा यात्रियों को और भी बेहतर बस सेवा प्रदान करने के लिए प्रारंभ की थी, जिससे इच्छुक यात्रीगण अपने घर बैठे ही जरूरत के मुताबिक अपनी सीट की बुकिंग कर सकते हैं। इस फायदे से ज्यादातर यात्रियों को हानि हुई है।

इसकी वजह यात्री अपने घर बैठे रोडवेज बस में सीट तो आसानी से बुक कर सकते हैं। अगर यात्री डिपो पर पहुंचते हैं तो वहां उन्हें बस की सेवा नहीं मिल पाती। इसके बाद पूछताछ के अंदर से पता चलता है कि यात्री कम होने के कारण बस को कैंसिल कर दिया गया है। जिस कारण से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके बावजूद यात्रियों को बहुत सी बार वैकल्पिक व्यवस्था करनी पड़ती है। तो कई बार बस के अधिकारी यात्रियों को दूसरी बस से उनके स्थान पर भेजते हैं।

लगातार की जा रही इन शिकायतों के बाद योगी सरकार ने इसका निर्णय लिया है कि ऑनलाइन किंग की जाने वाली सभी बसों को अधिकारी किसी भी हालत में कैंसिल नहीं कर पाएंगे। इसके बाद से जो यात्री बस में सफर कर रहे होंगे उनको लेकर ही बस अपने स्थान पर जाएगी, इसके अलावा अगर बस में काम यात्री सफर कर रहे हैं तो बस को कैंसिल नहीं किया जा सकेगा। इसके बाद चालक परिचालक रास्ते में यात्रियों को बैठक कम से कम 50% लोड फैक्टर को पूरा करेगा। इसकी पूरी जिम्मेवारी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक की होगी।

प्रतिदिन 8 से 10 बसें हो जाती हैं, कैंसिल

यूपी में कौशांबी आनंद विहार व कश्मीरी गेट पर प्रतिदिन 8 से लेकर 10 बेस कैंसिल हो जाती है। इन कैंसिल हुई बसों की पूर्ण जानकारी यात्रियों को डिपो पर पहुंचने के बाद मिलती है। इसके बाद अधिकारी यात्रियों को दिलासा देने के लिए अगली बस से भेजने को कहते हैं, लेकिन उनको अगली बस के लिए घंटे का इंतजार करना पड़ता है, इस वजह से यात्री अपने स्थान पर सही समय पर नहीं पहुंच पाते हैं। इसके बाद में बहुत से यात्रियों को अपने जरूरी कामों को छोड़ना पड़ता है।

ये शहर कर सकते हैं ऑनलाइन सीट बुक

यूपी में कौशांबी डिपो की 18 जनरथ बसों में यात्री ऑनलाइन सेट को बुक कर सकते हैं। इन बसों को आगरा, लखनऊ, गोरखपुर, अफजलगढ़, बरेली व बदायूं के लिए चलाया जाता है। इसी के साथ साहिबाबाद की 25 बसों को देहरादून, ऋषिकेश, लखनऊ, फर्रुखाबाद, हल्द्वानी, व कोटद्वार के लिए चलाया जाता है।

पिछले हफ्ते में कैंसिल हुई सभी ऑनलाइन बसों की सूची

यूपी में बीते दिनों इन बसों को निरस्त किया गया। 3 जुलाई को 8 बसें, 2 जुलाई को 7 बसें, 1 जुलाई को 9 बसें, 30 जून को 10 बसें, 29 जून को 8 बसें, 28 जून को 5 बसें, 27 जून को 9 बसें निरस्त हुई है। इसके अलावा यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक केसरी नंदन चौधरी ने यह बताया कि रोडवेज बस सेवा को और बेहतर बनाने के लिए परिवहन मंत्री ने ऑनलाइन बेस निरस्त ने करने के आदेश जारी किए हैं। इसके बाद में संबंधित डिपो के सहायक और क्षेत्रीय अधिकारियों को भी निर्देश जारी किए जा चुके हैं।