कानपुर वासियों के लिए गुड न्यूज़, रेलवे क्रॉसिंग पर बनेगा फोरलेन पुल, 135 करोड़ होंगे खर्च

UP News : उत्तर प्रदेश के कानपुर के लोगों को बड़ी सौगात मिली है। कानपुर में अब राष्ट्रीय राजमार्ग को रेल मार्ग से जोड़ने के लिए फोरलेन अपरिगामी रेलवे पुल बनाया जाएगा। रोजमर्रा की जिंदगी में लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा। 

 

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के कानपुर में चकरी इंडस्ट्रियल एरिया और साढ डिफेंस कॉरिडोर के व्यापारियों को बड़ी सौगात मिली है। बता दे की डिफेंस कॉरिडोर की व्यापारियों के व्यावसायिक वाहनों को जाम की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। अब दिल्ली-हावड़ा रेलवे मार्ग के चकेरी-छतमरा रेलवे क्रासिंग पर फोरलेन उपरिगामी रेलवे पुल (ROB) बनाया जाएगा, जो कानपुर-प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ेगा। इसका खर्च लगभग 135 करोड़ होगा। 750 मीटर लंबा रेलवे उपरिगामी पुल इस स्थान पर बनाया जाएगा।

डिफेंस कॉरिडोर

चकेरी औद्योगिक क्षेत्र और साढ़ डिफेंस कॉरिडोर के उद्यमियों के व्यावसायिक वाहनों को जाम की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। साथ ही, कानपुर विकास प्राधिकरण की अलखनंदा आवासीय योजना में रहने वाले लोगों की आवागमन की समस्या भी हल होगी। दिल्ली-हावड़ा रेलवे मार्ग के चकेरी-छतमरा रेलवे क्रासिंग पर फोरलेन उपरिगामी रेलवे पुल (ROB) बनाया जाएगा, जो इस मार्ग को कानपुर-प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ेगा।

135 करोड़ रुपये का प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने इसके लिए 135 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया है। कार्ययोजना में इसे शामिल करके सरकार की मंजूरी के लिए भेजा गया है। चकेरी-छतमरा-टोंस राजमार्ग साढ़-जहानाबाद को मुगलरोड से जोड़ता है। चकेरी में एक औद्योगिक क्षेत्र है, लेकिन रेलवे क्रासिंग के चलते उद्यमी यहां औद्योगिक इकाइयां लगाने को तैयार नहीं हैं।

रूमा औद्योगिक क्षेत्र की ओर शिफ्ट

व्यवसायी भी रूमा औद्योगिक क्षेत्र की ओर शिफ्ट करने लगे हैं। चकेरी रेलवे स्टेशन के निकट स्थित चकेरी-छतमरा रेलवे क्रासिंग, जो सबसे व्यस्त है, इसकी मुख्य वजह है। यहां से सवारी, एक्सप्रेस और मालगाड़ियां थोड़ी-थोड़ी देर में गुजरती हैं, जिससे क्रासिंग बार-बार बंद हो जाती है और जाम की समस्या बनी रहती है। साथ ही, साढ़ में डिफेंस कारिडोर बनाया गया है. सुविधाजनक परिवहन के लिए, सेतु निगम ने इस पुल पर 750 मीटर लंबे फोरलेन आरओबी के निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसका अनुमानित खर्च 135 करोड़ रुपये होगा।

रेलवे पुल का निर्माण पूरे क्षेत्र को कानपुर-प्रयागराज सिक्सलेन हाईवे से सीधे जोड़ देगा। रक्षा कारिडोर, साढ़, मझावन, टोंस, चकेरी औद्योगिक क्षेत्र, अलखनंदा आवासीय क्षेत्र, हाईवे सिटी, छतमरा, नर्वल, सजारी, दीपपुर, उचरी, चकेरी गांव, कुरियां, पियर सहित इन क्षेत्रों के निवासियों को लाभ मिलेगा।

पीडब्ल्यूडी ने औद्योगिक क्षेत्र के लिए फोरलेन रोड का प्रस्ताव बनाया है, जिसके लिए भूमि अधिग्रहण कार्य चल रहा है। चकेरी-छतमरा पुल पर फोरलेन रेलवे उपरिगामी पुल निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया गया है, जो कार्य योजना में भी शामिल है। 750 मीटर आरओबी बनाने की लागत 135 करोड़ रुपये होगी। बजट स्वीकृति के लिए प्रेषित किया गया है।