राजस्थान में स्थापित होगा जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क, लाखों लोगों को रोजगार संभव

Gems And Jewellery Park :राजस्थान के बेरोजगार लोगों के लिए अच्छी खबर है, राजस्थान में भजनलाल सरकार निधि लोगों को  जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क की सौगात, राजस्थान में इस पार्क के स्थापित होने से मिलेगा लाखों लोगों को रोजगार, इस पार्क के स्थापित होने पर आभूषणों में भी आएगा अच्छा सुधार।

 

Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma : राजस्थान में राज्य सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश में जेम्स एंड ज्वैलरी पार्क की स्थापना करेगी। इससे एक लाख से अधिक रोजगार सृजित होने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री भजनलाल ने एक कार्यक्रम के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के कारीगरों को प्रशिक्षण, नवीनतम तकनीक और अनुसंधान में निवेश को बढ़ावा देने की जरूरत है। जयपुर के आभूषणों को देश-विदेश में अलग पहचान मिली है। रत्न-आभूषण क्षेत्र प्रदेश की आर्थिक प्रगति में योगदान दे रहा है। इसके चलते वित्तीय वर्ष 2023-24 में राजस्थान से रत्न एवं आभूषणों का निर्यात बढ़कर 11 हजार 183 करोड़ रुपए हो गया। प्रदेश में रत्न एवं आभूषण क्षेत्र में करीब 5 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है। हालांकि रत्न-आभूषण क्षेत्र के मशीनीकरण ने आभूषण कारीगरों के लिए चुनौतियां खड़ी कर दी हैं।

राज्य के कुल निर्यात में रत्न-आभूषणों की हिस्सेदारी 11,183 करोड़

राजस्थान के सीएम भजनलाल ने कहा कि  जयपुर में बनाए गए  आभूषण अपनी खूबसूरती और शिल्प कौशल के लिए दुनियाभर में पहचाने जाते हैं। इसी वजह से राज्य सरकार द्वारा ‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना के तहत  जयपुर में  रत्न एवं  आभूषणों को चिन्हित किया गया है। जिसके तहत राज्य सरकार इस क्षेत्र को और अधिक विकसित बनाने के लिए कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में राजस्थान के कुल निर्यात में रत्न-आभूषणों की हिस्सेदारी 11 हजार 183 करोड़ रुपये की रही है।

आभूषण उद्योग का हृदय जयपुर

सीएम भजनलाल ने कहा कि जयपुर आभूषण उद्योग का हृदय है। उन्होंने उद्यमियों से आह्वान किया कि वे इस उद्योग में लगे कारीगरों के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए और अधिक कार्य करें। भारतीय संस्कृति में  आभूषण केवल सौंदर्य की वस्तु ही नहीं हैं बल्कि इसका सांस्कृतिक एवं सामाजिक महत्व भी है। आमजन का जौहरी पर विश्वास रहता है जो पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ता रहता है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने फीता काटकर ‘जस-2024’ के कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने जेम्स वर्ल्ड मैग्जीन का लोकार्पण भी किया।