राजस्थान के इस शहर में बनेगा चौथा सैनिक स्कूल, रक्षामंत्री ने किया ऐलान

राजधानी जयपुर में सैनिक स्कूल को लेकर रास्ता साफ हो चुका है। इसके तहत सैनिक स्कूल में दाखिला लेने वालों को अब जयपुर से बाहर नहीं जाना होगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हरी झंडी दे दी है। इससे युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी। जयपुर में सैनिक स्कूल इसी सत्र से संचालित होगा।
 

राजस्थान न्यूज : राजधानी जयपुर में सैनिक स्कूल को लेकर रास्ता साफ हो चुका है। इसके तहत सैनिक स्कूल में दाखिला लेने वालों को अब जयपुर से बाहर नहीं जाना होगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हरी झंडी दे दी है। इससे युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी। जयपुर में सैनिक स्कूल इसी सत्र से संचालित होगा।

जयपुर के प्रमुख शहर में प्रतिष्ठित सैनिक स्कूल की ओर जाने वाले रास्ते को प्रभावी ढंग से साफ कर दिया गया है। इस विकास के परिणामस्वरूप, जो व्यक्ति सैनिक स्कूल में दाखिला लेने का विकल्प चुनते हैं, उन्हें अब जयपुर की सीमाओं से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। सम्मानित रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने जयपुर में सैनिक स्कूल की स्थापना को अपनी मंजूरी दे दी है। यह ध्यान देने योग्य है कि हाल के वर्षों में जयपुर में सैनिक स्कूल कॉलेज की स्थापना के लिए लगातार अनुरोध किया जा रहा था, एक अनुरोध जो अब मंजूर कर लिया गया है। इस निर्णय से निस्संदेह युवा पीढ़ी को काफी राहत मिलेगी।

जयपुर का प्रतिनिधित्व करने वाले संसद सदस्य रामचरण बोहरा ने व्यक्त किया है कि जयपुर में सैनिक स्कूलों की स्थापना की मांग लंबे समय से चली आ रही है। रक्षा मंत्री ने आधिकारिक तौर पर जयपुर में सैनिक स्कूल की स्थापना को मंजूरी दे दी है, जो आगामी शैक्षणिक सत्र में अपना संचालन शुरू करेगा। बोहरा ने इसे राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि वर्ष 2022 में, उन्होंने श्री भवानी निकेतन एजुकेशन ट्रस्ट के लिए एक संभावित नाम प्रस्तावित किया था।

श्री भवानी निकेतन को रक्षा मंत्रालय की मिली अनुमति

सांसद रामचरण बोहरा ने बताया कि श्री भवानी निकेतन ट्रस्ट काफी वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में अपनी उल्लेखनीय सेवाएं दे रहा है। इसके अलावा इस संस्थान ने सैनिक स्कूल के लिए केंद्रीय ग्रह गृह मंत्रालय में आवेदन भी किया हुआ था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस संस्थान को सैनिक स्कूल खोलने के लिए अनुमति दे दी है। अब छात्रों को सैनिक स्कूल में दाखिला लेने के लिए जयपुर से बाहर नहीं जाना होगा।

राजधानी जयपुर में सैनिक स्कूल खुलने के बाद यह राजस्थान का चौथा स्कूल होगा। इसके बाद विद्यार्थियों को सेना में भर्ती होने के अवसर मिलेंगे। इससे पहले विद्यार्थियों को सैनिक स्कूल में शिक्षा प्राप्त करने के लिए झुंझुनू या चित्तौड़गढ़ जाना पड़ता था। लिहाजा जयपुर में सैनिक स्कूल खुलने के बाद यहां के विद्यार्थियों को बड़ी सौगात मिलेगी।

ये पढ़ें : अब नहीं होगा ब्लड शुगर व कोलेस्ट्रॉल, गेहूं के आटे के साथ खाए ये अनाज