Bihar के इन शहरों के बीच बनेगी फोरलेन सड़क और 16 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा बायपास

Bihar Road Bridge : बिहार में आवागमन आसान बनाने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रखी हैं। बिहार के इन दो जिलों के बीच 120 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। बिहार की राजधानी के साथ-साथ अन्य जिलों को भी इसका तगड़ा फायदा पहुंचाने वाला है. 

 

Bihar Latest News : बिहार में आवागमन को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार सड़कों पर काफी ध्यान दे रही है. बिहार की जनता को चार सड़क और पुल परियोजनाओं की सौगात मिली है। बरसात का सीजन खत्म होते ही इन योजनाओं पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा. इन योजना को जमीनी स्तर पर लाने के बाद बिहार की जनता को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचने में कम समय लगेगा। 

चार लेन सडक 

बिहार की राजधानी को शाहाबाद से जोड़ने के लिए चार लेन सड़कके बनाई जाएगी। यह फोर लेन सड़क पटना से आरा होते हुए सासाराम तक जाएगी। इस फोर लेन सड़क के साथ-साथ मुजफ्फरपुर के मझौली से चरौत  के बीच सीतामंडी में भगवती नदी पर पांच किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण किया जाएगा. इन योजनाओं की फिलहाल निविदा की प्रक्रिया चल रही है. इस प्रक्रिया को बरसात अवधि में पूरा कर लिया जाएगा। बिहार के लिए इन चार परियोजनाओं अहम योगदान होगा। प्रदेश में आवागमन में सुगमता के साथ-साथ कारोबार में भी तेजी आएगी. 

3600 करोड़ की आएगी लागत

बिहार की राजधानी पटना को शाहबाद से जोड़ने के लिए आर होते हुए सासाराम तक चार लेन सड़क बनाई जाएगी. इस सड़क की लंबाई 120 किलोमीटर होगी. इसके निर्माण कार्य में 3600 करोड रुपए की लागत राशि आएगी. इस सड़क के निर्माण के बाद राजधानी के आसपास के इलाकों में आवागमन आसान हो जाएगा. राजस्थानी पटना को छोड़कर शाहबाद के अन्य जिलों को भी इस सड़क की बन जाने के बाद तगड़ा फायदा पहुंचेगा. बिहार की राजधानी पटना से वाराणसी होते हुए उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली आना जाना काफी ज्यादा आसान हो जाएगा. इस फूलन सड़क को आरा बक्सर से जुड़ाव होने के बाद लोगों को इसका ज्यादा लाभ मिलेगा. 

दो लेन का बाईपास होगा तीन लेन 

बिहार की छपरा में अभी दो लेन का बाईपास है. इस बाईपास को तीन लेन का बनाया जाएगा. इसे बाईपास को बनाने में 303 करोड रुपए की लागत आएगी. इसे बाईपास की लंबाई 16 किलोमीटर है। छपरा की जनता को जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

बागमती नदी पर पांच किलोमीटर लंबा पुल 

वहीं, मंझौली से चरौत के बीच बागमती नदी पर पांच किलोमीटर लंबा एक पुल सीतामढ़ी में बनाया जाना है। इस पुल की निर्माण लागत 268 करोड़ रुपये होगी। जल संसाधन विभाग ने बागमती नदी पर बननेवाले इस पुल को और चौड़ा करने का सुझाव दिया। पुल की कम चौड़ाई, खासकर नदी के बहाव को देखते हुए, उसे सुरक्षित नहीं बताया गया। जल संसाधन विभाग ने सुझाव दिया कि इस पुल को दो लेन बनाया जाएगा।  इस पुल का निर्माण मुजफ्फरपुर के मंझौली से मधुबनी के चरौत तक जाने वाली एनएच के बीच में होगा, जिससे चार जिले मुजफ्फरपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी और दरभंगा को सीधा लाभ मिलेगा। इसके बनने से नेपाल सीमा पार करने वाले लोगों को भी फायदा होगा। मंझौली-चरौत खंड का कुल क्षेत्रफल 63.66 किमी है।

साथ ही, बेगूसराय में मटिहानी-शाम्हो के बीच गंगा नदी पर पुल का निर्माण शुरू होगा। यह पुल गंगा नदी को एनएच 31 और एनएच 80 से जोड़ेगा। बिहार से झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओड़िशा को एक नया रास्ता मिलेगा। तीनों राज्यों के बीच की दूरी 76 किमी घट जाएगी। यह भी क्षेत्र के दो लाख किसानों को उनके उत्पादों को बेचने में आसानी होगी। पुल बन जाने पर आपदा की टीम मुंगेर और भागलपुर से 40 मिनट में आ सकती है। एप्रोच रोड सहित 36 किमी लंबी चार लेन सड़क और पुल परियोजना का मूल्य 3550 करोड़ रुपये होगा।