MP में इन 2 शहरों के बीच बनेगा फोरलेन हाईवे, जमीनों की क़ीमतों में आया उछाल

MP News : मध्य प्रदेश के इन दो जिलों के बीच नेशनल हाईवे का निर्माण किया जाएगा। जहां-जहां से भी नेशनल हाईवे गुजरते हैं वहां जमीनों की कीमत में उछाल आता है। इंदौर से इच्छापुर तक फोरलेन बनाने का काम जोरों शोरों से चल रहा है। 

 

Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश में इंदौर से इच्छापुर नेशनल हाईवे का निर्माण किया जाएगा। इस नेशनल हाईवे का नजारा बहुत ही शानदार होगा। यह नेशनल हाईवे भैरव घाट के पहाड़ों को काटकर बनाया जा रहा है। यह रास्ता की सुरंग से होकर गुजरता है। इससे नेशनल हाईवे के बन जाने के बाद यात्रियों का सफर आसान और सुहाना होने के साथ-साथ आनंददायक भी होगा। मध्य प्रदेश का यह नेशनल हाईवे सुरम्य पहाड़ियों से होकर गुजरता है जिससे यात्रियों को सुंदर नजारे देखने को मिलेंगे। अब इस नेशनल हाईवे के सुरंग का निर्माण किया जा रहा है।

जमीनो की कीमतों में उछाल

इंदौर इच्छापुर नेशनल हाईवे का नया निर्माण कार्य दिसंबर में शुरू कर दिया गया है। इस हाईवे की काम शुरू होते ही आसपास के जमीनों की कीमतों तगड़ा उछाल देखने को मिला है। यहां जमीनों की जरूरत भी काफी ज्यादा बड़ी है। नेशनल हाईवे का निर्माण होने से जमीन की डिमांड ज्यादा हुई है। जमीन की डिमांड ज्यादा होने से कीमतों में 50 फ़ीसदी उछाल देखने को मिल रहा है। 

जमीनों की कीमतें 50 फ़ीसदी से अधिक

इंदौर इच्छापुर फोरलेन हाईवे बन जाने के बाद आसपास के गांव में जमीनों पर इन्वेस्टमेंट की शुरुआत भी हो चुकी है। इस नेशनल हाईवे के आसपास से जमीन खरीदने के लोग बहुत इच्छुक नजर आ रहे हैं। निवेशकों ने जमीन खरीदने के लिए गांव के किसानों से संपर्क करना भी शुरू कर दिया है। कई निवेश कौन है तो जमीन खरीद भी ली है। जैनाबाद इलाके में 6 वर्ष से पहले एक एकड़ जमीन की कीमत 80 लाख रुपए थी। अब वर्तमान समय में जमीनों की कीमतें 50 फ़ीसदी से अधिक हो चुकी हैं 

इससे नेशनल हाईवे के निर्माण से पहले नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जमीन अधिग्रहण कर किसानों को मुआवजा वितरित कर दिया है। फिलहाल कई किसान कम मुआवजा मिलने के कारण नाखुश नज़र आ रहे हैं।

इन गांवों से गुजरेगा 

वर्तमान में शहर के बीच से पुराना हाइवे गुजरता है। लेकिन अब नया राजमार्ग बुरहानपुर के बाहर से होकर गुजरेगा। निंबोला नदी को पार करते हुए उमरदा से झिरी निकलता है। यहाँ से जैनाबाद और खडक़ोद फिर सुखपुरी, मानसगांव मोहना पुल से होते हुए शाहपुर से बाहर चोपोरा, दापोरा गांव से भी बाहर होते हुए इच्छापुर से भोटा जाएगा। इस स्थान पर मध्य प्रदेश की अंतिम सीमा है। फिर राजमार्ग यहां से मुक्ताईनगर, महाराष्ट्र की ओर जाएगा।

2 फेज में बनेगा नेशनल हाईवे के 77 किमी का हिस्सा

इंदौर से इच्छापुर राष्ट्रीय राजमार्ग का 77 किमी का हिस्सा मुक्ताईनगर तक बढ़ाया गया है। इसका लगभग पचास किमी हिस्सा बुरहानपुर जिले से गुजरेगा। इसके पहले चरण में बोरगांव से शाहपुर तक 47 किमी फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग और दूसरे चरण में शाहपुर से मलकापुर तक 30.278 किमी फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए 564 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

दुर्घटनाओं से लोग आक्रोशित

इंदौर से इच्छापुर हाईवे पर लगातार होने वाले दुर्घटनाओं से लोग आक्रोशित हैं। इंदौर में  इच्छापुर हाईवे की खराब हालत से लोगों में रोष है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया लगातार मांग होने पर सड़क की साइड पटरी कर काम चलाता है। लेकिन यह बहुत प्रभावी नहीं है। दिन में 15 हजार से अधिक वाहन इस हाईवे से गुजरते हैं। यह क्षमता बहुत अधिक है।