MP के इस शहर में बनेगी फोरलेन सड़कें, वाहनों को मिलेगी जाम से राहत

Ujjain News :मध्य प्रदेश के इस जिले को मिली फोर लाइन हाईवे की सौगात, MP में उज्जैन से जाने वाले सभी मार्गों को किया जाएगा फोरलेन, भक्तों को दर्शन करने के लिए जाने में नहीं होगी कोई परेशानी।

 

MP News : मध्य प्रदेश के उज्जैन को मिली फोर लाइन हाईवे की सौगात, मध्य प्रदेश में उज्जैन एक धार्मिक स्थलों की नगरी माना जाता है, यहां पर महाकाल का मंदिर पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध है, मध्य प्रदेश के उज्जैन में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले की तरह लगता है सिंहस्थ मेला, यह मेला आने वाले वर्ष 2028 में लगेगा जिसको लेकर मध्य प्रदेश सरकार अभी से तैयारी में जुट गई है।

मध्य प्रदेश के उज्जैन में सभी धार्मिक स्थलों तक जाने वाले रास्तों को किया जाएगा फोर लाइन, इन सड़कों में मुख्य मार्ग चिंतामण गणेश, नारायण धाम और कालभैरव सहित 6 धार्मिक स्थलों के मार्गो का किया जाएगा चौड़ीकरण, फिलहाल इन मार्गों के सिंगल होने के कारण श्रद्धालुओं को हो रही परेशानी, श्रद्धालुओं की परेशानी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इन मार्गों को फोर लाइन करने का लिया फैसला।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सभी धार्मिक स्थलों तक पहुंचने वाले रास्तों को फोरलेन करने के  दिए निर्देश, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि इन मार्गों को सिंहस्थ 2028 से

लगभग 2 लाख लोग पहुंचते हैं शहर

शहर के महाकाल लोक बनने पर काफी इजाफा हुआ है, वैसे अगर हम श्रद्धालुओं की बात करें तो तकरीबन 1 लाख  श्रद्धालु बिना किसी त्योहार या विशेष दिन पर पहुंचते हैं, किसी त्योहार या विशेष दिन होने पर श्रद्धालुओं की संख्या 2 लाख पहुंच जाती है, यह श्रद्धालु महाकाल मंदिर के इलावा उज्जैन शहर के अनेकों धार्मिक स्थलों पर दर्शन करने जाते हैं, इतनी भारी संख्या में से लाभ होने पर सिंगल मार्गों पर जाम जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है, बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों से जूझना पड़ता है, इन मार्गों के फोर लाइन हो जाने से  यह समस्या होगी दूर।

धार्मिक स्थलों के मार्गों को फोर लाइन बनाने पर फोकस

इन धार्मिक स्थलों के सिंगल मार्गों को अब चौड़ीकरण करके फोर लाइन में बदल दिया जाएगा, इन मार्गों को फोर लाइन करने की बात पहले उठी हुई थी, बीते दिनों उज्जैन आए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस परियोजना पर मोहर लगाकर किया पास, अधिकारियों को जल्द ही डीपीआर तैयार करने के दिए निर्देश।

इन स्थलों के रास्ते किए जाएंगे फोर लाइन

चिंतामण गणेश: शहर के प्रमुख मंदिर  चिंतामण गणेश पहुंच मार्ग सिंगल रोड है। मार्ग को चौड़ा कर फोरलेन करने की जरूरत है।

कालभैरव :  महाकाल मंदिर के बाद सर्वाधिक भीड़ कालभैरव मंदिर में हो रही है। यहां भैरवगढ़ जेल से मंदिर तक का मार्ग सिंगल है।

नारायणा : सांदीपनि आश्रम के बाद भगवान कृष्ण से जुड़े नारायणा धाम के मार्ग को भी चौड़ा किए जाने की आवश्यकता है। धार्मिक पर्यटन को बढ़ाने के लिए चौड़ीकरण की जरुरत है।

मंगलनाथ मंदिर : मंदिर से सिद्धवट और चककमेड के रास्ते के फोरलेन किए जाने की आवश्यकता है। इसमें चककमेड मार्ग को फोरलेन की स्वीकृति हो गई है । सिद्धवट मार्ग को चौड़ा किया जाना चाहिए।

गढ़ कालिका : मंदिर पहुंच मार्ग को चौड़ा किए जाने की आवश्यकता है। कालभैरव मार्ग से वर्तमान में सिंगल रोड है।

शनि मंदिर : इंदौर फोरलेन से जुड़े शनि मंदिर पहुंच मार्ग भी सिंगल रोड है। इसे भी चौड़ा किए जाने की आवश्यकता है।

सिहास्थ मेले में नहीं होगी कोई परेशानी

इन सभी प्रमुख धार्मिक स्थान के मार्गों का चौड़ीकरण होने के बाद सिंहस्थ मेले में आने वाले भक्तजनों को मिलेगा काफी लाभ, इस बार लगने वाले मेले में  लगभग 12 करोड़  यात्रियों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है, इतने लोगों का सैलाब देखते हुए इन धार्मिक स्थलों के मार्गों का  फोर लाइन होना बेहद जरूरी है, इन रास्तों कचौड़ी कारण हो जाने के बाद  दलों को नहीं फंसना पड़ेगा जाम में जाम जैसी समस्या से मिलेगी निजात।

क्षेत्रीय विधायक अनिल जैन कालू हेड़ा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि, सिहास्थ पर्व को ध्यान में रखते हुए सभी मार्गों के धार्मिक स्थलों को फोर लाइन करने की परियोजना बनाकर करे तैयार, जल्द ही कर दिए जाएंगे फोर लाइन।