किसान खुद अब मोबाइल से पता लगा सकते है अपनी जमीन का, यह है आसान तरीका

इस तकनीकी जमाने में भी किसान भाई और अन्य लोग अभी भी फीता या रस्सी का इस्तेमाल करते हैं। जमीन नापने के लिए अमीन को भी पैसे देते हैं। खास बात यह है कि फीता, रस्सी या अमीन की ददद से जमीन नापने के लिए बहुत सारे लोगों की आवश्यकता होती है।
 

Saral Kisan : इस तकनीकी जमाने में भी किसान भाई और अन्य लोग अभी भी फीता या रस्सी का इस्तेमाल करते हैं। जमीन नापने के लिए अमीन को भी पैसे देते हैं। खास बात यह है कि फीता, रस्सी या अमीन की ददद से जमीन नापने के लिए बहुत सारे लोगों की आवश्यकता होती है। इससे लागत बढ़ती है। लेकिन अब आप अपने प्लॉट का सटीक नाप अपने मोबाइल से कर सकते हैं। साथ ही आप जमीन की स्थिति को भी देख सकते हैं। आपको सिर्फ एक ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। इसके बाद, आप इस ऐप की मदद से अपने मोबाइल फोन से जमीन या घर का प्लॉट आसानी से नाप सकते हैं।

विशेष रूप से, घर बनवाते समय प्लॉट की स्थिति की सही जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि शौचालय, बेडरूम, मंदिर और किचन को वास्तु के हिसाब से ही उचित दिशा में बनाया जाता है, ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। तो चलिए मोबाइल से जमीन की डायरेक्शन नापने का सही तरीका बताते हैं।

आपको खोज ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

आज लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्ट फोन है। यदि आपको मोबाइल की मदद से जमीन नापनी है, तो GPS Fields Area Measure या GPS Area Calculator ऐप अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोड करें। जमीन नापने के लिए यह सबसे अच्छा ऐप है। अब मोबाइल पर ऐप खोलें। कुछ सेकंड में एक नया पेज खुलेगा। फिर सर्च का विकल्प दिखाई देगा। आपको सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

खेत का नाप मिलेगा

अब जिस भी जगह को नापना चाहते हैं, उसे सर्च करें। अब आपको चित्रानुसार एक संख्या वाले बटन पर क्लिक करना होगा। आप एक नंबर वाले बटन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल की स्क्रीन पर तीन विकल्प खुल जाएंगे। लेकिन आपको दो संख्याओं वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको जिस स्थान को नापना है, उस पर धीरे-धीरे टच करें, जैसा कि ऊपर दिखाया गया चित्र दिखाता है। ऐसा करते ही जमीन का नाप मिल जाएगा।

सही दिशा निर्धारित की जाएगी

आपको प्लॉट की स्थिति जानने के लिए स्मार्टफोन पर कंपास ऐप डाउनलोड करना होगा। प्लॉट पर स्मार्टफोन रखना होगा। मान लीजिए, आपका प्लॉट 20 x 40 स्क्वायर फीट का है, तो मोबाइल आपको 205 डिग्री के आसपास दिखाएगा। मुख्य बात यह है कि आप अपने फोन को रोटेड रखना चाहिए जब तक कि वह जीरो (0) डिग्री पर नहीं आ जाए। आपके मोबाइल की सही स्थिति 0 डिग्री पर निर्धारित होगी।

ये पढ़ें : IRCTC Facts : 82 घंटे का लंबा सफर, 9 राज्य और 57 स्टेशन, ये भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन