Faridabad में नही लगेगा अब सड़कों या प्रमुख बाजारों में जाम, नगर निगम बनाएगा 65 नई पार्किंग

नगर निगम की तरफ से शहर में एक भी वैध पार्किंग नहीं है. जिसका फायदा उठाकर पार्किंग माफिया लोगों से गाड़ी खड़ी करवाकर वाहन मालिकों से पैसा लेते हैं. सड़क के किनारो पर गाड़ियां खड़ी होती है और चालकों से पैसा वसूल किया जाता है. 
 

Faridabad : हरियाणा के फरीदाबाद शहर में लोगों को जाम की समस्या सामना करना पड़ता है. परंतु अब यातायात पुलिस और नगर निगम ने मिलकर नया प्लान बनाया है जिससे लोगों को जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा. दरअसल बता दे की प्रमुख बाजार और भीड़भाड़ वाले इलाकों में 65 जगह पर पार्किंग बनाई जाएगी. अवैध रूप से खड़े हुए वाहनों को सड़कों से उठाया जाएगा और मालिकों को बड़ा जुर्माना भी लगेगा. टेंडर जारी कर दिए गए हैं जिसके तहत यातायात पुलिस को पांच नई क्रेन उपलब्ध करवाई जाएगी.

नगर निगम की तरफ से शहर में एक भी वैध पार्किंग नहीं है. जिसका फायदा उठाकर पार्किंग माफिया लोगों से गाड़ी खड़ी करवाकर वाहन मालिकों से पैसा लेते हैं. सड़क के किनारो पर गाड़ियां खड़ी होती है और चालकों से पैसा वसूल किया जाता है. ऐसा ही सूरते हाल ने कई प्रमुख बाजारों और भीड़ वाले इलाकों में भी है. वाहन चालक भी पार्किंग ना होने के कारण मजबूरी में सड़क के किनारो पर गाड़ियों को खड़ा कर देते हैं जिससे जाम लगने की समस्या बन जाती है. इसी समस्या का हल निकालने के लिए नगर निगम ने पहले चरण में 15 जगह को चिन्हित किया है. जिनका निर्माण कार्य शुरू हो गया है.

इलाकों में जाम लगने की समस्या

शहर में पार्किंग ना होने के कारण सड़कों और ज्यादा स्पीड वाले इलाकों में जाम लगने की समस्या बनी रहती है जिससे यातायात पुलिस को लगातार मेहनत करनी पड़ती है और जाम खुलवाने में लंबा समय भी बीत जाता है. शहर में अस्पताल मॉल मार्केट दुकान या अन्य सड़कों के किनारे वाहनों की लंबी खड़ी हुई कतारें नजर आती है. अन्य परेशानियों को दूर करने के लिए नगर निगम और यातायात पुलिस मिलकर पार्किंग व्यवस्था का प्लान बनाया गया है. हालांकि पहले भी कई बार निगम की तरफ से स्मार्ट पार्किंग बनाने को लेकर योजना बनाई गई थी जिस प्लानिंग पर अभी काम भी चल रहा है.

स्मार्ट शहर में पार्किंग व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता की तरफ से 2 साल पहले यह कहा गया था कि प्रमुख बाजारों के आसपास पार्किंग को तैयार किया जाए. जिससे लोग अपने वाहनों को पार्किंग में खड़ा कर सके और शहर में जाम की स्थिति ना बने. परंतु बाद में यह आदेश ठंडा बस्ती में डाल दिए गए थे. अब इस योजना को लेकर नगर निगम सुचारू तरीके से कार्य कर रहा है.

65 जगह पर पार्किंग

फरीदाबाद शहर में प्रमुख बाजारों और भीड़ भाड़ वाले स्थान पर 65 जगह पर पार्किंग तैयार की जाएगी और सड़क पर खड़े अवैध वाहनों को उठाने के लिए यातायात पुलिस को पांच क्रेन भी उपलब्ध करवाई जाएगी. ताकि सड़क किनारे खड़े अवैध वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकें.