उत्तर प्रदेश में अब कम आएगा बिजली का बिल, होगा जेब का बोझ कम, बस करे ये काम

उत्तर प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली बिल के चलते जेब के बोझ को कम करने का वक्त आ गया है। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने एक नवीनतम अपडेट जारी किया है जिसे पालन करने से आपका बिजली बिल स्वयं कम हो जाएगा।

 

Saral Kisan : उत्तर प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली बिल के चलते जेब के बोझ को कम करने का वक्त आ गया है। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने एक नवीनतम अपडेट जारी किया है जिसे पालन करने से आपका बिजली बिल स्वयं कम हो जाएगा। उत्तर प्रदेश विद्युत विभाग ने खपत को कम करने के लिए कुछ तरीके बताए हैं, जिससे विद्युत बिल स्वचालित रूप से कम हो जाएंगे।

यूपी विद्युत विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर यह अपडेट पोस्ट किया है। विभाग ने कुछ तरीके बताए जो आप अपने घर या संस्थान में बिजली की खपत को कम कर सकते हैं। विभाग द्वारा जारी इस अपडेट को नीचे पढ़ें।

बिजली की खपत को कम करने के लिए इन उपायों को अपनाएं-

घर या संस्थान में बिजली से चलने वाले यंत्रों का उपयोग नहीं होने पर स्विच ऑफ रखें।
ज्यादा बिजली खपत वाले भारी यंत्रों (जैसे मोटर, एसी, वाशिंग मशीन) को एक साथ नहीं चलाएं।
सीएफएल या एलईडी बल्बों का इस्तेमाल करें। यह बल्ब सामान्य बल्बों की तुलना में कम बिजली खर्च करते हैं।
पानी गर्म करने वाले हीटर को ज्यादा देर तक नहीं चलाएं।
नियमित रूप से बिजली चालित उपकरणों की जांच करना सुनिश्चित करें कि कोई खराबी नहीं है, क्योंकि ऐसी स्थिति में बिजली की खपत बढ़ सकती है।

खपत हर महीने कम होगी

UPPCL के सोशल हैंडल पर बिजली की खपत को कम करने के लिए आवश्यक सूचना दी गई है। यूपी बिजली विभाग का कहना है कि इन टिप्स का पालन करने से हर महीने बिजली की खपत में काफी कमी आ जाएगी और साथ ही बिजली के बिल भी कम हो जाएंगे।

ये पढ़ें : UP Bijli Vibhag: यूपी बिजली विभाग में इस तरह मिलेगा 10 अंको का खाता नंबर, यह है तरीका