उत्तर प्रदेश के 2 जिलों में बनाया जाएगा ई-बस डिपो, काम हुआ शुरू

UP News : शहर में ट्रैफिक जाम की बड़ी वजह बन चुकी है रोडवेज बस स्टैंड को धीरे-धीरे शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है। बदायूं रोड पर नए बस अड्डे की प्रस्ताव पर काम चल रहा है। इस नए प्रस्तावित बस स्टैंड के लिए बदायूं रोड पर जमीन चिन्हित की गई थी. 

 

Uttar Pradseh News : उत्तर प्रदेश के बरेली में पुराने बस अड्डे पर ई-बस डिपो का निर्माण किया जाएगा। प्रदेश में इलेक्ट्रिक बस की तरफ रुझान ज्यादा हो रहा है। बस स्टैंड पर चार्जिंग स्टेशन बनाने का कार्य अगले महीने से शुरू कर दिया जाएगा। बता दे की बदायूं जिले में इस पर काम चालू हो चुका है। पुराने बस डिपो पर भी बस ई डिपो बनाया जाएगा। इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए जमीन चयनित कर ली गई है.

पुराना रोडवेज बस अड्डा

शहर के मध्य में पुराना रोडवेज बस अड्डा है। बसों को स्टेशन तक पहुंचने में काफी कठिनाई होती है। सिविल लाइंस में बसों की वजह से जाम लगता है। इस इलाके में बाजार होने के कारण हर समय लोगों की बहुतायत होती है। पुराने रोडवेज स्टेशन पर बसों की भीड़ भी अधिक है। रोडवेज स्टैंड को स्थानांतरित करने की कई बार योजना बनाई गई। लेकिन परवान नहीं चढ़ सकी।

बरेली से दिल्ली रूट पर 

आने वाले दिनों में बरेली से दिल्ली का आवागमन आसान होने वाला है। रोडवेज महकमे में जल्द ही 50 नई बस की एंट्री होगी। रोडवेज विभाग अनुबंध पर आई बसों का संचालन करेगा। बरेली से दिल्ली रूट पर ई बसों का संचालन करने की परियोजना पर काम चल रहा है। 

बरेली दिल्ली रूट पर ई बसों के संचालन के लिए साइन बाबा डिपो में चार्जिंग स्टेशन बनाकर तैयार किया जा चुका है। इसके अलावा बता दें कि बदायूं से दातागंज रोड स्थित रोडवेज के वर्कशॉप में 50 की बसों के चार्जिंग के लिए स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया गया है। इसे चार्जिंग स्टेशन के लिए निजी फॉर्म को जिम्मेदारी सौंप गई है। 

सिर्फ ई-बसें पुराने बस अड्डे से चलेगी। इज्जतनगर (निर्माणाधीन) और सेटेलाइट बस अड्डे से अतिरिक्त बसें चलेगी। अगले महीने सेटेलाइट और इज्जतनगर में पुराने बस अड्डे से चलने वाली बसों को शिफ्ट करने का काम शुरू हो जाएगा।

बरेली में राजस्थान परिवहन निगम की बसों के अलावा बदायूं, मथुरा, कासगंज और आगरा डिपो की बसें आती है। पुराना बस अड्डा घनी आबादी में है, इसलिए वहाँ जाम लगा रहता है। यही कारण है कि बदायूं रोड पर बस अड्डे का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। झुमका चौराहा के पास प्रस्तावित बस अड्डे के लिए पहले बदायूं रोड पर छह एकड़ जमीन देखी गई थी. बाद में यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में बदल गया। अब नए सिरे से काम कर रहे हैं। 

सेवा प्रबंधक धनजी राम ने बताया कि अगले महीने पुराने बस अड्डे पर ई-बस चार्जिंग स्टेशन बनाया जाएगा। काम बदायूं में शुरू हो गया है। ताकि बसों को वहां शिफ्ट किया जा सके, इज्जतनगर बस अड्डे का काम जल्द पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है। बस अड्डे के प्रस्ताव पर भी काम चल रहा है। पहली खेप में 50 ई-बसें मिलनी चाहिए।