सर्दियों में चने के साथ इस प्रकार से खाए गुड़, मिलते हैं गजब के फायदे

Jaggery Gram : गुड़ और चना (Gram) न सिर्फ स्वादिष्ट लगते हैं, बल्कि हमारी सेहत के लिए भी अच्छे हैं। सर्दियों में गुड़-चना खाने से मिलने वाले ये पांच लाभ भी जानिए..
 

Saral Kisan : आपने घर के बुजुर्गों को अक्सर गुड़ और चना खाते देखा होगा। इन्हें सिर्फ स्वाद के लिए नहीं खाया जाता, बल्कि इससे सेहत को कई लाभ मिलते हैं। गुड़ और चना मिलाकर बनाया गया खाना स्वादिष्ट लगता है। यह भी पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है। इन्हें खाने से कब् ज नहीं होता। वहीं यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं। कारण यह है कि सर्दियों में पेट की कई बीमारियां बढ़ने लगती हैं ऐसे में गुड़ और चने का सेवन फायदा पहुंचाता है. आप इन्हें खाने के लाभ भी जानते हैं -

कब्ज की समस्‍या होगी दूर:

गुड़ और चने का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्‍याएं दूर होती हैं. गुड़ और भुने चनों में मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को ठीक रखता है. साथ ही इनके नियमित सेवन से कब्ज और एसिडिटी की समस्या दूर होती है.

पोषक तत्‍वों की कमी होगी पूरी:

गुड़ और चने में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जहां गुड़ में अधिक मात्रा में आयरन होता है, वहीं भुने हुए चनों में आयरन और प्रोटीन दोनों पर्याप्‍त मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में इन दोनों को मिला कर खाने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है. गुड़ और चना के सेवन से एनीमिया से बचाव रहता है, जिससे थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती.

हड्डियों के लिए है फायदेमंद:

चने और गुड़ का नियमित सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है, इसलिए गठिया से जूझ रहे लोगों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

होता है तेज दिमाग:

चना और गुड़ खाना बच्चों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी अत्यधिक मात्रा मे पाया जाता है, जो दिमाग तेज करता है. इसलिए बच्चों को स्नैक्स टाइम में चिप्स आदि की जगह चने और गुड़ खाने की आदत डालें.

दांत बनते हैं मजबूत:

दांतो को मजबूत बनाएं रखने के लिए चने और गुड़ का सेवन फायदेमंद है. इसमें फास्फोरस अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, जो दांत टूटने से बचाता है. इसलिए चने और गुड़ का सेवन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. https://SaralKisan.com/ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

ये पढ़ें : NCR की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में बसाया जाएगा बड़ा एक नया शहर, 8 जिले होंगे शामिल