कोल्ड ड्रिंक पीना है सेहत के लिए नुकसानदायक, भारतीय ड्रिंक में 5 गुना अधिक चीनी
 

Cold drink side effects : गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक पीने का चलन काफी ज्यादा बढ़ जाता है। कोई भी विवाह शादी, छोटे-मोटे प्रोग्राम मैं आम खास कोल्ड ड्रिंक आपको परोसी जाती है। कोल्ड ड्रिंक आपकी सेहत के लिए बेहद ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. 

 

Summer Drinks : देश में खुशी-खुशी  कोल्ड ड्रिंक की चुस्कियां लेने वाले सावधान हो जाए। इस मार के मापदंडों के अनुसार देश में बिक रही कोल्ड ड्रिंक में 5 गुना से अधिक चीनी मिलाई जाती है। कोल्ड ड्रिंक बनाते समय जो भी सामग्री प्रयोग की जाती है और इनमें मौजूद कैलोरी ग्राहकों से छिपाई जाती है. आपको कोल्ड ड्रिंक की बोतल में पीछे की साइड छोटी सी जगह में इन समुद्रियों की जानकारी प्रदान की जाती है। लेकिन आपको बता दें कि यह कंपनियां अपने देश में कोल्ड ड्रिंक बनाते समय बोतल पर बड़े-बड़े अक्षरों में इनग्रेडिएंट्स और कैलोरी की जानकारी दी जाती है।

आईसीएमआर के मानकों से 5 गुना अधिक चीनी देश में कोल्ड ड्रिंक में बिक रही है। इस ड्रिंक्स में मौजूद सामग्री और कैलोरी भी छिपाई जाती है। इन ड्रिंक्स की बोतल के लोगो वाले लेबल के पीछे एक छोटी सी जगह में इन सामग्री या 'इंग्रेडिएंट्स' की सूचना दी गई है। हालाँकि, ये कंपनियां अपने उत्पादों को अमेरिका में बेचती हैं, उनके लोगो वाले लेबल के नीचे बड़े-बड़े अक्षरों में कैलोरी और 'इंग्रेडिएंट्स' की जानकारी लिखी जाती है। अमेरिका में एक ड्रिंक बोतल 330 एमएल की होती है, इसलिए लोगों को एक दिन में 250 एमएल से अधिक नहीं पीना चाहिए। भारत में, 750 एमएल की बोतल में करीब 80 ग्राम चीनी होती है।

सेहत के साथ जेब पर ड्राका डाला जा रहा 

एक्सपर्ट आईसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक, एक दिन में स्वस्थ व्यक्ति को 25 ग्राम से ज्यादा चीनी नहीं लेनी चाहिए। जबकि, 750 एमएल की एक कोल्ड्रिंक में करीब 80 ग्राम चीनी होती है। सेहत के साथ यह कार्बोनेट ड्रिंक आपकी जेब पर भी 'डाका' डाल रहे हैं। आप इस बोतल का 40 रु. दाम चुकाकर 80 ग्राम चीनी ही तो ले रहे हैं।