Greater Noida से Delhi के लिए चलाई जाएगी डायरेक्ट मेट्रो, मैजेंटा लाइन पर बनेंगे नए स्टेशन

जिन लोग दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. अब मेट्रो ग्रेटर नॉएडा से दिल्ली की ओर सीधे चलेगी और मैजेंटा लाइन पर नए स्टेशन बनाने की योजना है. आइये जानते हैं इन स्टेशनों के बारे में। 

 

New Delhi : ग्रेटर नोएडा से नोएडा और दिल्ली (Delhi) तक यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उनका मार्ग काफी आसान होने वाला है। हम ऐसा कह रहे हैं क्योंकि एक्वा लाइन से सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन तक और मैजेंटा लाइन से बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक एक मेट्रो कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इसके लिए डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) बनाया गया है और अधिकारियों को मंजूरी के लिए भेजा गया है। जाने मेट्रो के विस्तार से किन लोगों को लाभ होगा?

DPR की अनुमति के बाद क्या होगा?

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डीपीआर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) की अगली बोर्ड बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा जब नोएडा राज्य और ग्रेटर नोएडा राज्य से मंजूरी मिल जाएगी। NMRC के मैनेजिंग डायरेक्टर लोकेश एम ने कहा कि इसके बाद डीपीआर को उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। डीपीआर एनएमआरसी के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बनाया है। NMRC नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एक "एक्वा लाइन" चलाता है।

कनेक्टेड स्टेशन कौन हैं?

डीपीआर के अनुसार, नोएडा सेक्टर 142 स्टेशन पहले से ही नई "एक्वा लाइन" पर है। सी मेट्रो स्टेशन को दिल्ली मेट्रो के Botanical Garden स्टेशन से जोड़ा जाएगा। याद रखें कि बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन और ब्लू लाइन के लिए एक इंटरचेंज स्टेशन है।

नवीनतम मेट्रो स्टेशनों की सूची

NMRC की रिपोर्ट के अनुसार, प्रस्तावित लाइन की कुल लंबाई 11.56 किलोमीटर होगी। इसे बनाने में 2254.35 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस मेट्रो रूट पर आठ नए एलिवेटेड स्टेशन बनाए जाएंगे। बॉटेनिकल गार्डन नोएडा के सेक्टर 44, नोएडा कार्यालय, सेक्टर 97, सेक्टर 105, सेक्टर 108, सेक्टर 93, पंचशील बालक इंटर कॉलेज और सेक्टर 142 में होगा। पहले से ही सेक्टर 142 मेट्रो स्टेशन इस पर हैं।

दिल्ली और ग्रेटर नोएडा के लोगों को ये लाभ मिलेंगे

लोकेश एम. ने कहा कि ये प्रोजेक्ट नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों को कनेक्टिविटी में सहायता प्रदान करेंगे। दिल्ली मेट्रो नेटवर्क उन्हें जोड़ देगा। बॉटेनिकल गार्डन डीएमआरसी की मैजेंटा और ब्लू लाइन और एनएमआरसी की एक्वा लाइन के बीच एक इंटरचेंज स्टेशन होगा। वरिष्ठ अधिकारी लोकेश एम. ने बताया कि ये परियोजनाएं दिल्ली-नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच टैवल करने वाले सभी यात्रियों के लिए लाभदायक होंगी।

ये पढ़ें : 12.5 करोड़ की लागत से हाईटेक होगा उत्तर प्रदेश का यह रेलवे स्टेशन, 1 KM लंबा नो व्हीकल जोन