210 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे से दिखेगा जंगली जानवरों का नजारा, मई 2025 में हो जायेगा तैयार

Delhi-Dehradun Expressway : राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एक ऐसा एक्सप्रेसवे बनाने जा रहा है जिस पर सफर करके आप मैदानी और पहाड़ी इलाकों का आनंद लेंगे। 210 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे का काम तेजी से चल रहा है। 20 किलोमीटर घने जंगलों से गुजरने वाला यह एक्सप्रेसवे मई 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा। 

 

Delhi-Dehradun Expressway Map : आज हम आपको दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बनाने का निर्माण कार्य तीन फेज में चलाया जा रहा है। फिलहाल इस एक्सप्रेसवे को 6 लेन का बनाया जा रहा है। जिसे भविष्य में बढ़ाकर 12 लाइन का किया जा सकता है। मई 2025 तक तैयार होने वाले इस एक्सप्रेस वे पर आपका समय पैसा और जाम तीनों से मुक्ति मिलेगी। इस एक्सप्रेसवे को सहारनपुर के पास दो हाईवे से कनेक्ट किया जाएगा। 

सफल हो जाएगा आसान 

दिल्ली से देहरादून जाने के लिए अभी करीबन 5 से 6 घंटे लग जाते हैं। ढाई सौ किलोमीटर की दूरी तय करने में जाम की वजह से तेल का खर्चा भी बढ़ जाता है। नया एक्सप्रेसवे बनने के बाद यह दूरी 210 किलोमीटर रह जाएगी और आने-जाने का समय 5 घंटे से घटकर ढाई घंटे रह जाएगा। 

कितना आएगा खर्च 

इस एक्सप्रेसवे को बनाने में लगभग 13000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इस एक्सप्रेसवे का पहला चरण दिल्ली के अक्षरधाम को बागपत के पास ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से जोड़ता है। 31 किलोमीटर का पहला चरण जुलाई में शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। इसे बनाने में करीबन 3250 करोड़ की लागत आएगी। 

जंगल में बनाई जाएगी सुरंग 

यह एक्सप्रेसवे राजाजी नेशनल पार्क से होकर गुजर रहा है। जहां जंगल में खूंखार जानवर भरे हुए हैं। राजाजी नेशनल पार्क से होकर गुजरने वाले इस एक्सप्रेसवे का 20 किलोमीटर का क्षेत्र तैयार कर लिया गया है। 20 किलोमीटर लंबा यह सेक्शन जमीन के अंदर से गुजरेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने जंगल के बीच दो किलोमीटर की टनल भी बना ली है। जंगली जानवरों के गुजरने के लिए वाइल्डलाइफ कॉरिडोर बनाया गया है।