उत्तर प्रदेश के 50 से ज्यादा गावों की जमीन से गुजरेगा ये नया हाईवे, 650 करोड़ रुपए होंगे खर्च

51 गांवो से होकर गुजर रहे इस हाइवे को दो फेज में बनाया जाएगा। इस परियोजना के तहत पहले फेज में 30 गांव और दूसरे फेज में 21 गांव से होकर गुजरेगा।
 
UP : उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले से मछली शहर तक नया हाईवे बनाया जा रहा है। नेशनल हाईवे 731-बी को 650 करोड़ रूपए की लागत से तैयार किया जाएगा। वाराणसी से शुरू होकर भदोही, दुर्गागंज, जंघई से होते हुए मछलीशहर तक इस हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। 

जिले के भदोही तहसील के 51 गांवो से होकर गुजर रहे इस हाइवे को दो फेज में बनाया जाएगा। इस परियोजना के तहत पहले फेज में 30 गांव और दूसरे फेज में 21 गांव से होकर गुजरेगा। इस योजना के तहत 105 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है, जिसके लिए किसानों को 207 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया गया है। अभी तक करीबन 80% किसानों को मुआवजे की राशि मिल चुकी है। 

हालांकि दूसरे चरण में आने वाले धर्मपुरी वेयर यरवदा परसपुर के गांव में जमीन के कागजात संबंधित अड़चन आने के कारण मुआवजा वितरण देरी से हो रहा है। इसी के चलते जिला अधिकारी ने किसानों से बैठक करके समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द करने का आश्वासन दिया है। 

जमीन के कागजातों की जांच करने के लिए राज्यसभा अधिकारी लगे हुए हैं। दूसरे तरफ राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण प्राधिकरण भी तेजी से कार्य कर रहा है। वाराणसी से कपसेठी बीच सड़क के निर्माण कार्य में तेजी लाने के साथ-साथ कई जगह छोटे-बड़ी पुलिया भी बनाई जा रही है। 

जल्द मिलेगा मुआवजा 

नेशनल हाईवे को बनाने के लिए भदोही तहसील के 51 गांव से करीबन 105 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। इसके लिए पहले चरण में 30 और दूसरे चरण में 21 गांव से हाईवे का निर्माण कार्य किया जाएगा। भूमि अधिग्रहण के लिए 207 करोड़ रुपए किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।