उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, बागपत समेत 5 जिलों में भर-भर कर बरसेंगे बादल, निकाल लें छतरी

प्रदेश की राजधानी लखनऊ और वाराणसी समेत 15 शहरों में आज सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. इन इलाकों के अलावा झांसी में भी दोपहर को मौसम का मिजाज बदल गया.
 

UP Monsoon : उत्तर प्रदेश में कुछ दिन पहले मानसून दस्तक दे चुका है. प्रदेश में मानसून की एंट्री के साथ ही धीरे-धीरे अब बारिश से 80% इलाके कवर हो चुके हैं. प्रदेश की राजधानी लखनऊ और वाराणसी समेत 15 शहरों में आज सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. इन इलाकों के अलावा झांसी में भी दोपहर को मौसम का मिजाज बदल गया. हुए इस बदलाव के साथ ही बारिश भी देखने को मिली. बारिश के साथ तेज हवाओं ने लोगों को गर्मी से राहत की सांस दिलाई. इसके अलावा कई स्थानों पर जहां बारिश नहीं हुई जैसे बागपत और गाजियाबाद समेत पांच जिलों में मानसून दो-तीन दिनों में दस्तक देगा.

इसके अलावा प्रदेश के 57 जिलों में आज बारिश होने की चेतावनी जारी है. आज सुबह से अब तक कासगंज में सबसे अधिक 54.3 मिलीलीटर बारिश हो चुकी है. बारिश के मामले में दूसरे नंबर पर बहराइच और तीसरे नंबर पर बलरामपुर है. 57 जिलों में 35 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 22 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी बहेंगी. गरज-चमक के साथ बारिश होने से आकाशीय बिजली भी गिर सकती है.

उत्तर प्रदेश में अगले 6 दिन मौसम 

प्रदेश में अगले 6 दिनों तक बादल छाए रहेंगे और आवगमन भी जारी रहेगा. बारिश होने के साथ ही तापमान में भी तीन से चार डिग्री की गिरावट आएगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है. राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 10.4 मिमी बारिश हो चुकी है. साथ ही 1 जून के बाद से अब तक के प्रदेश में 63.3 मिमी बारिश हो चुकी है.

अभी कहां है मानसून 

अभी अगर मानसून की बात करें तो मानसून पूर्वी यूपी दक्षिण यूपी में सोनभद्र से बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों और नेपाल बॉर्डर से सटे जिलों से आगे बढ़ चुका है. उत्तर प्रदेश में 80% इलाके को मानसून की हवाओं ने कवर लिया है.

57 जिलों में बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के 35 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर, खीरी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तान नगर, अंबेडकर नगर, मथुरा, आगरा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत में ऑरेंज अलर्ट जारी है.

बांदा, चित्रकूट, बस्ती, गोंडा, सीतापुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद, अमरोहा, शाहजहांपुर इन 22 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.