रेलवे स्टेशन पर मिलेगी सस्ती और बढ़िया दवाईयां, इन स्टेशनो पर खुलेंगे जन औषधि केंद्र

Railway Station:केंद्र सरकार का मोदी नेतृत्व जनता के लिए सस्ती उच्च गुणवत्ता वाली जैनेरिक दवाओं की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए गलियों के साथ ही देशभर के रेलवे स्टेशनों पर भी 'जन औषधि केंद्र' (Jan Aushadhi Kendra) की स्थापना होने जा रही है।
 

Railway Station: नरेंद्र मोदी की सरकार ने जनता को सस्ती गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाओं की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए गलियों के साथ ही देशभर के रेलवे स्टेशनों पर भी 'जन औषधि केंद्र' (Jan Aushadhi Kendra) की स्थापना होने जा रही है। इसकी पहली चरण में 50 विभिन्न राज्यों के रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है। इसके बाद, सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

इन 'जन औषधि केंद्रों' पर रेलयात्री और आम नागरिक सस्ती दवाइयाँ खरीद सकेंगे। साथ ही, इस कदम से बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। रेलवे बोर्ड ने प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र (पीएमबीजेके) के तहत रेलवे स्टेशनों पर 'जन औषधि केंद्र' की स्थापना के संबंध में नीति अपनाई है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे स्टेशनों के परिसर में यह 'जन औषधि केंद्र' वे स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे, जहाँ रेलयात्री और आम जनता आती है। देशभर में 50 रेलवे स्टेशनों पर ऐसे केंद्र स्थापित किए जाएंगे, उनके लिए विशेष प्रकार के स्थान तैयार किए जाएंगे। इसका डिज़ाइन राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थान (एनआईडी) द्वारा तैयार किया जाएगा।

'जन औषधि केंद्र' की स्थापना ऑनलाइन निविदा के माध्यम से की जाएगी, जहाँ जेनेरिक दवाइयाँ खरीदी और भंडारित की जा सकेंगी। इससे पहले, केंद्र को चलाने वाले को रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइस ब्यूरो (पीएमबीआई) के साथ समझौता करना होगा। एक अधिकारी ने बताया कि केंद्रों के आवंटन में व्यक्तिगत उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

ये पढ़ें : दूध में Ghee मिलाकर पीने के मिलते है जबरदस्त फायदे, अभी देखें