Chakbandi : उत्तर प्रदेश के इस जिले के ग्रामीणों ने चकबंदी के खिलाफ एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

Uttar Pradseh News : उत्तर प्रदेश के संत कबीर जिले के गांव खलीलाबाद के लोगों ने चकबंदी प्रक्रिया के विरोध में कलेक्ट्रेट दफ्तर पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया।

 

UP Chakbandi News : उत्तर प्रदेश के संत कबीर जिले के गांव खलीलाबाद के लोगों ने चकबंदी (Chakbandi) प्रक्रिया के विरोध में कलेक्ट्रेट दफ्तर पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी को संबोधित करते हुए एसडीएम (SDM) को ज्ञापन सोपा गया। ग्रामीण में आरोप लगाया कि नियम विरुद्ध तरीके से चकबंदी की जा रही है। चंद लोग अपने निजी फायदे के लिए चकबंदी करवाना चाह रहे हैं। 

एसडीम ऑफिस पहुंचे ग्रामीण जयप्रकाश ओझा, रामदेव, द्वारिका, गणेश, शिवकुमार ओझा आदि ने बताया कि चकबंदी चंद लोगों के फायदे के लिए करवाई जा रही है। उन लोगों ने प्रधान के नेतृत्व में चकबंदी करवाने का अनुरोध किया था। लेकिन गांव में अधिकतर कास्तकारो होने के कारण वह चकबंदी नहीं करवाना चाहते हैं। 

सामूहिक भूमि

उन्होंने बताया कि चकबंदी की वजह से कास्तकारों को भारी नुकसान हो रहा है। क्योंकि चकबंदी की वजह से सामूहिक भूमि की कटौती हो रही है। पिछली बार हुई चकबंदी से ही गांव के चारों तरफ चकमार्ग आवंटन किया जा चुका है। जो आज के समय में आवागमन के लिए पर्याप्त है। 

लोगों ने बताया कि राजस्व ग्राम तेनुआमाफी करीबन 350 बीघा का कच्चा राजस्व गांव हैं। इस गांव में अधिकतर गोस्वामी और लघु सीमांत किसान किस श्रेणी में आते हैं। चकबंदी होने की वजह से सभी भूमि मालिकों के रकबे में कमी आयेगी। इसी वजह से इस गांव में चकबंदी जरूरी नहीं है। 

इस गांव के लोगों की मांग है कि गांव में प्रस्तावित चकबंदी प्रक्रिया उपरोक्त वर्णित बिंदुओं एवं तथ्यों के आधार पर विहीन और निराधार है। यह चकबंदी बहुमत जनसंख्या की इच्छा के विरुद्ध है। इसी वजह से राजस्व ग्राम में प्रस्तावित चकबंदी को निरस्त किया जाए।