दुनिया में सबसे ऊंची झुग्गी कहलाती हैं गरीबों का बुर्ज खलीफा! इस बिल्डिंग में हैं 45 मंजिला इमारत

वेनेजुएला में एक विशाल इमारत है जिसे "टॉवर ऑफ डेविड" कहा जाता है। हजारों वेनेजुएलाई लोगों, जिनके पास रहने को कोई जगह नहीं थी, अब इस बिल्डिंग में रहते हैं।
 

Tower of David: वेनेजुएला में एक विशाल इमारत है जिसे "टॉवर ऑफ डेविड" कहा जाता है। हजारों वेनेजुएलाई लोगों, जिनके पास रहने को कोई जगह नहीं थी, अब इस बिल्डिंग में रहते हैं। अब इस इमारत को विश्व टॉलस्टे स्लम, यानी "दुनिया की सबसे ऊंची झुग्गी बस्ती" कहते हैं। इसमें रहने वाले हजारों बेघर लोगों के लिए यह बिल्डिंग कुछ भी नहीं है।

‘डेविड ऑफ टॉवर’ की उत्पत्ति:

The Sun की रिपोर्ट के मुताबिक , इस इमारत का निर्माण 1990 में शुरू हुआ था। शुरू में इसे एक मेगा फाइनेंशियल सेंटर बनाया गया था। 1993 में इस बिल्डिंग के निर्माण में धन देने वाले प्रमुख निवेशक का निधन हो गया। बाद में सरकार ने इस इमारत को अपने हाथ में ले लिया, लेकिन वह इसे पूरा करने में भी असफल रही। निर्माण 45 मंजिला होना था।

बिल्डिंग पर बेघरों का कब्जा कैसे हुआ?

वेनेजुएला में रहने के लिए घरों की कमी है। इससे हजारों लोग बेघर हो गए हैं। धीरे-धीरे यह बिल्डिंग बेघर लोगों और क्रिमिनल्स का घर बन गया। अल नीनो, या "द बॉय" नामक एक क्रिमिनल ने इमारत को अपने हाथ में ले लिया। इस भवन में रहने वाले तीन हजार लोगों पर उसने कठोरता से शासन किया। उसका विरोध करने वालों को काटकर टॉवर की छत से फेंक दिया जाता था। इसलिए वह झुग्गी-झोपड़ियों का राजा कहलाया।

1998 में, देश के राष्ट्रपति ह्यूगो चावेज ने गरीबों को खाली इमारत पर कब्जा करने और उस पर अपना दावा करने का आह्वान भी किया। इसके बाद लोगों ने घरों में बिजली और पानी जैसे सभी आवश्यक सुविधाओं को बनाया। आज तीस हजार से ज्यादा लोग इस इमारत में रहते हैं। इस बिल्डिंग में जिम, बेकरी और ग्रोसरी शामिल हैं।

बिल्डिंग को खाली करने का भी प्रयास किया गया

2014 में सरकार ने झुग्गी टॉवर को ध्वस्त करने के लिए लोगों को बिल्डिंग से बाहर निकालना शुरू किया। लोगों के विरोध के कारण ऐसा नहीं हो सका। सरकार अब फिर से इस दिशा में काम कर रही है। कराकस के मंत्री अर्नेस्टो विलेगास ने कहा कि इमारत को खाली करने का आदेश दिया गया क्योंकि यह गंदी और असुरक्षित था और बच्चों को गिराकर मार डाला था। फिर भी लोग इस बिल्डिंग से बाहर नहीं जाना चाहते।

ये पढ़ें : Delhi Property Hike : दिल्ली में इतने बढ़ने वाले है प्रॉपर्टी के रेट, दिल्ली वालों के लिए अपडेट