BSF में निकली नौकरी, ITI और 12वीं पास वाले कर लें तैयारी, 1 लाख से ज्यादा मिलेगी तनख्वाह

Border Security Force 2024 Notification :भारतीय बॉर्डर सुरक्षा फोर्स के लिए नौकरी का सपना देखने वालों के लिए अच्छी खबर, सीमा सुरक्षा बल में खाली पड़े पदों के लिए निकली वैकेंसी. खबर के माध्यम से जाने कैसे होगा अप्लाई

 

Saral Kisan : भारतीय बॉर्डर सुरक्षा फोर्स के लिए नौकरी का सपना देखने वालों के लिए अच्छी खबर, सीमा सुरक्षा बल में नौकरी करने की चाहत हर किसी की होत है. यदि आपकी चाहत भी बॉर्डर सुरक्षा फोर्स में नौकरी पाने की है तो  यह सुनहरा मौका है. सीमा सुरक्षा बल ने ग्रुप बी और सी के लिए कई पदों के लिए भर्तियां निकाली है. यदि आप भी इन स्थानों  पर आवेदन करने का मन बना रहे हैं, इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bsf.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

सीमा सुरक्षा बल के इस भर्ती के द्वारा कुल 141 पदों पर उम्मीदवारों को लिया जाएगा , जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह 16 जून तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं. भारतीय बॉर्डर सुरक्षा फोर्स भर्ती 2024 के द्वारा भरे जाने वाले पदों में पैरामेडिकल स्टाफ, एसएमटी वर्कशॉप, वेटरनरी स्टाफ और लाइब्रेरियन में विभिन्न ग्रुप ए, बी और सी पद शामिल हैं.

सीमा सुरक्षा बल के लिए योग्यता

जो भी उम्मीदवार भारतीय बॉर्डर सुरक्षा फोर्स की इस भर्ती के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गए संबंधित योग्यता होनी चाहिए. साथ उम्मीदवारों की आयुसीमा नोटिफिकेशन के अनुसार ही होनी चाहिए.

भारतीय बॉर्डर सुरक्षा फोर्स का आवेदन शुल्क

जो भी उम्मीदवार सीमा सुरक्षा बल की इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं और अनारक्षित कैटेगरी से संबंध रखते हैं, तो उन्हें आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं अनारक्षित कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा.

बीएसएफ में ऐसे होगा सेलेक्शन 

लिखित परीक्षा
फिजिकल टेस्ट
स्किल टेस्ट 
डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन
मेडिकल टेस्ट

इस तरह करें आवेदन 

सीमा सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाएं.
होमपेज पर भर्ती सेक्शन पर क्लिक करें.
अप्लाई करने वाले लिंक पर जाकर क्लिक करें.
आवेदन फॉर्म को पढ़ कर ध्यान से भरें.
इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट बटन पर क्लिक करें.
भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म को सेव करें.