ज़ेवर एयरपोर्ट को लेकर बड़ा अपडेट, नवंबर में होगा ट्रायल, जानिए कब से शुरू होंगे विमान

UP News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में बन रहे जेवर एयरपोर्ट को लेकर आई बड़ी खबर सामने, जेवर एयरपोर्ट से इस दिन से हवाई उड़ान भरेंगे विमान, जेवर एयरपोर्ट के सभी रनवे को खोल दिया जाएगा इस महीने से।

 

Noida Airport Update Flight Services : उत्तर प्रदेश के नोएडा में बन रहे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को लेकर आई बड़ी अपडेट सामने, नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का कम इस दिन तक कर लिया जाएगा पूरा, जेवर एयरपोर्ट का निर्माण करने वाली कंपनी इस दिन से करेगी उड़ान शुरू करने की कार्य परियोजना पेश, नोएडा के इस एयरपोर्ट के शुरू होते काफी सारे लोगों को मिलेगा लाभ, जेवर एयरपोर्ट से यात्री पकड़ सकेंगे विदेश की भी फ्लाइट, फिलहाल यात्रियों को विदेश की फ्लाइट के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट जाना पड़ता है, नोएडा के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के शुरू होते ही आसपास की यात्रियों को नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली।

कितने गाव की ली गई जमीन, कब सुरू किया काम 

उत्तर प्रदेश के नोएडा में जेवर एयरपोर्ट का निर्माण करने के लिए ली गई थी 80 गांव की जमीन, इस एयरपोर्ट का निर्माण करने के लिए किया गया 80 आसपास के गांव की जमीन का अधिग्रहण, एयरपोर्ट के निर्माण के लिए आसपास के 80 गांव को करवा दिया गया था खाली, नोएडा के इस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण कार्य लगभग होगा 6 साल में पूरा, 2019 में इस एयरपोर्ट के काम को शुरू किया गया था, आगामी वर्ष 2025 तक होगा इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूर्ण।

वेंडर की संख्या कितनी 

यूपी में नोएडा के अंदर बंन रहे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग छठ के ऊपर लगाए जाने वाले स्टील का ढांचे वेंडर की संख्या चार से बढ़ाकर आठ कर दी गई है, उत्तर प्रदेश के  इस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर  अक्टूबर या नवंबर में उड़ानों का ट्रायल शुरू हो सकता है, जेवर एयरपोर्ट का निर्माण करने वाली कंपनी 15 जुलाई को दिसंबर में उड़ान शुरू करने की कार्य परियोजना करेगी पेश, इसे लेकर कार्य पूरा जोरो सोरो पर चल रहा है, इसी बीच मिली जानकारी के अनुसार विकास करने वाली कंपनी ने जून में जानकारी देते हुए बताया कि आगामी वर्ष 2025 के अप्रैल महीने तक सुचारू रूप से उड़ान हो सकती है शुरू।

उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना होने के कारण पूर्व सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बीते महीने की 28 तारीख को साइट पर पहुंचकर किया मौके का निरीक्षण, पूरी तरह से निरीक्षण करने के बाद सचिन ने बताया कि परियोजना को सितंबर या दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। शासन का यह लक्ष्य है कि एयरपोर्ट को दिसंबर में हर हाल में शुरू करना है, एयरपोर्ट से चाहे लोकल उड़ाने शुरू की जाए।

पहले अप्रैल या मार्च में कर के देखना था ट्रायल

उत्तर प्रदेश के नोएडा में जेब्रा एयरपोर्ट से उड़ानों का ट्रायल मार्च अप्रैल महीने में होना था, लेकिन किसी कारणवश  रनवे और एसटी टावर का कार्य पूरा न होने पर ट्रायल नहीं हो सका, अब फिर कार्य को शुरू किया गया तेजी से।