MP में बुजुर्गों को मिली बड़ी सौगात, शादी सालगिरह और जन्मदिन का खर्च उठाएगी पुलिस

MP News : अकेले रहने वाले बुजुर्गों को सहारा देने और उन्हें अपनेपन का एहसास दिलाने के लिए उज्जैन पुलिस इन लोगों के जन्मदिन और शादी की सालगिरह मनाएगी। कार्यक्रम का खर्च भी उज्जैन पुलिस उठाएगी। खास बात यह है कि मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में पहली बार पुलिस इस तरह का नवाचार कर रही है।
 

MP News : अकेले रहने वाले बुजुर्गों को सहारा देने और उन्हें अपनेपन का एहसास दिलाने के लिए उज्जैन पुलिस इन लोगों के जन्मदिन और शादी की सालगिरह मनाएगी। कार्यक्रम का खर्च भी उज्जैन पुलिस उठाएगी। खास बात यह है कि मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में पहली बार पुलिस इस तरह का नवाचार कर रही है। इसकी शुरुआत बुधवार यानी 3 जुलाई से की जाएगी। इसके अलावा प्रदेश में पहली बार उज्जैन पुलिस प्रशासन वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से सेल भी बनाएगा। इसमें वरिष्ठ नागरिकों की शिकायतों का प्राथमिकता से समाधान किया जाएगा।

बुजुर्ग मदद के लिए तुरंत हाजिर होगी पुलिस 

क्षेत्र में कई ऐसे बुजुर्ग हैं जो बुढ़ापे में अकेले रहने को मजबूर हैं। कई बार इन लोगों को छोटी-छोटी समस्याओं और शिकायतों के चलते परेशानी का सामना करना पड़ता है। इनमें से ज्यादातर बुजुर्ग मदद के लिए भी दूसरे लोगों पर निर्भर रहते हैं। इसी वजह से पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने उज्जैन पुलिस की ओर से यह पहल की है। सिर्फ उज्जैन ही नहीं बल्कि पूरे जिले में हर जगह अकेले रहने वाले बुजुर्गों के जन्मदिन और शादी की सालगिरह मनाई जाएगी।  बुजुर्गों को बस अपने जन्मदिन या शादी की सालगिरह की तारीख पुलिस कंट्रोल रूम में बतानी होगी। उस तारीख को रेस्टोरेंट में पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 

बुजुर्गों की शिकायतों के लिए बनेगा अलग रजिस्टर

प्रदेश में पहली बार बुजुर्गों की शिकायतों के लिए एसपी प्रदीप शर्मा ने पुलिस स्तर पर अलग से सीनियर सिटीजन सेल का गठन किया है। सीनियर सिटीजन सेल पुलिस कंट्रोल रूम में होगा। इसमें बुजुर्गों की शिकायतों का अलग से रजिस्टर रखा जाएगा। इसे भी 3 जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा। इस सेल के तहत हर बुधवार को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक पुलिस कंट्रोल रूम में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा बुजुर्गों की शिकायतें सुनी जाएंगी। साथ ही पुलिस तत्काल मौके पर जाकर बुजुर्गों को परेशान करने वाले लोगों और परिजनों को समझाइश देगी और शिकायत का समाधान करवाएगी। 

जांच के दायरे में आने पर पुलिस तत्काल कार्रवाई करेगी।  अगर बुजुर्गों की शिकायत बैंक, पीएफ या किसी अन्य विभाग से जुड़ी है तो संबंधित विभाग का पुलिस अधिकारी तुरंत मौके पर ही टेलीफोन के जरिए उनसे बात करेगा और समस्या का समाधान करने में मदद करेगा। इसके अलावा हर थाना क्षेत्र में अकेले रहने वाले बुजुर्गों की जानकारी जुटाई जाएगी। सप्ताह में एक बार बीट अधिकारी संबंधित बुजुर्ग के घर जाकर उनका हालचाल पूछेगा।