राजस्थान में नए बने 3 जिले भजनलाल सरकार ने किए रद्द, गहलोत सरकार ने की थी घोषणा

Rajasthan Bhajan Lal Government : राजस्थान की भजन लाल सरकार की तरफ से बहुत बड़ा फरमान जारी हुआ है। राजस्थान में तीन जिलों को रद्द कर दिया गया है। राजस्थान की कांग्रेस सरकार के द्वारा बनाए गए नए जिलों को भजनलाल सरकार ने क्यों रद्द करने का फैसला लिया है.

 

Rajasthan Districts : राजस्थान में नए जिलों को रद्द करने का बड़ा फैसला राजस्थान की भजनलाल सरकार की तरफ से लिया गया है। राजस्थान में पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की ओर से 19 नए जिले बनाने के बाद राजस्थान में तीन और नए जिलों की बनाने की घोषणा पूरी नहीं होगी। राजस्थान में आचार संहिता से पहले कुचामन, मालपुरा, सुजानगढ़ को जिला बनाने की घोषणा पूरी नहीं होगी. राजस्थान की कांग्रेस सरकार के द्वारा बनाए गए नए जिलों को भजनलाल सरकार ने क्यों रद्द करने का फैसला लिया है.

50 जिले 

बता दें कि गहलोत सरकार ने पिछले साल चुनाव से पहले दो बार नए जिलों का ऐलान किया था। पहली बार 19 नए जिले बनाए गए। इसके बाद राजस्थान में कुल 50 जिले थे। विधानसभा में विधायक हरिशचन्द्र मीणा के सवाल के जवाब में राजस्थान की भजनलाल सरकार ने बताया कि नए जिलों के पुनर्गठन और निर्माण के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति को समाप्त कर दिया गया है। यही कारण है कि कुचामन, मालपुरा और सुजानगढ़ के जिले बनने की संभावना अब नहीं है।

राजस्थान में 33 जिले पहले थे। लेकिन 19 नए जिले मिलने पर उनकी संख्या 52 हो गई। जयपुर और जोधपुर भी अलग-अलग थे। इससे कुल जिलों की संख्या 50 हो गई। राजस्थान में अब श्रीगंगानगर, धौलपुर, बीकानेर,   गंगापुर सिटी, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, बूंदी, बारां, झालावाड़, कोटा, बांसवाड़ा, जोधपुर शहर, जोधपुर ग्रामीण,केकड़ी, कोटपूतली-बहरोड़, खैरथल-तिजारा, नीमकाथाना, सलूम्बर, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, सांचौर, शाहपुरा (भीलवाड़ा), चूरू, हनुमानगढ़, करौली, अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना-कुचामन, दूदू, फलौदी, सवाई माधोपुर, जैसलमेर, पाली, दौसा, सिरोही, झुंझुनूं, सीकर,  चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, बाड़मेर, जालौर, भरतपुर, अलवर, प्रतापगढ़,  टोंक और उदयपुर जिला हैं।