राजस्थान में 17 जुलाई को सार्वजनिक अवकाश, बैंक, स्कूल एवं ऑफिस रहेंगे बंद, निपटा लें जरुरी कार्य

Rajsthan News : राजस्थान में 17 जुलाई को ऑफिस, बैंक, स्कूल आदि सब कुछ बंद रहेंगे। अगर आपको कोई आवश्यक कार्य 17 जुलाई को है तो वह समय से पहले ही निपटा लें। 

 

Public Holiday : राजस्थान में 17 जुलाई को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। बता दें कि 17 जुलाई को देश पर में मुहर्रम मनाया जाएगा। मोहर्रम के अवसर पर सरकारी ऑफिस बैंक स्कूल आदि सब कुछ बंद रहेंगे। मोहर्रम की छुट्टी का आदेश आगे पीछे भी किया जा सकता है. बता दें कि सरकार चांद दिखने की सूचना पर ही मोहर्रम की छुट्टी आगे पीछे कर सकती है।

इन राज्यों में रहेगा अवकाश 

राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, केरल, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, पांडूचेरी, पंजाब, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव सहित देश के इन राज्यों में सरकारी कार्यालय ननहीं खुलेंगे. वहीं, अधिकांश राज्यों में निजी कार्यालय भी बंद रहेंगे। हालाँकि, अभी तक सरकार ने इसके बारे में कोई दिशानिर्देश नहीं दिए हैं।

मोहर्रम, पैगंबर मोहम्मद साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन की स्मृति में मनाया जाता है। इस दौरान, इमाम हुसैन की शहादत पर दस दिन तक मुस्लिम समुदाय में गम का माहौल रहता है और मजलिस का आयोजन किया जाता है। इसके लिए, शिया समुदाय के सभी मर्द और औरत काले कपड़े पहनकर घरों, मस्जिदों और इमामबाड़ों में गम की मजलिसों में भाग लेते हैं।

कर्बला के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए मोहर्रम मनाया जाता है। इस दौरान हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की शहादत और कर्बला की लड़ाई का स्मरण किया जाता है। 7 जुलाई से मोहर्रम का महीना शुरू होगा, जब चांद 6 जुलाई को दिखाई देगा।