इस राज्य में मिली सौर पंप लगाने की मंजूरी, 4000 सोलर पंप लगेंगे PM Kusum Yojana के तहत

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने कृषि क्षेत्र में सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए 4,000 कृषि जल पंपों को मंजूरी दी है। डिस्कॉम से होने वाले रिवेन्यू लॉस को कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है।
 

Saral Kisan : जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने कृषि क्षेत्र में सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए 4,000 कृषि जल पंपों को मंजूरी दी है। केंद्र शासित प्रदेश की प्रशासनिक परिषद ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में 4,000 व्यक्तिगत ग्रिड से जुड़े कृषि पंपों के सौरीकरण को मंजूरी दी। मुख्य सचिव अटल डुलो भी बैठक में शामिल हुए।

PM-कुसुम योजना का भाग

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान (पीएम-कुसुम), जिसमें 1 किलोवाट से 15 किलोवाट की क्षमता वाले ग्रिड से जुड़े सौर पावर प्लांट्स शामिल हैं, एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया। वकील ने कहा कि योजना में शामिल किसानों को इन प्रतिष्ठानों से प्राप्त सौर ऊर्जा का उपयोग करना होगा।

सोलर पंप के फायदे

इसके अलावा, अतिरिक्त सौर ऊर्जा वितरण कंपनियों (discoms) को खरीदा जा सकता है. जम्मू और कश्मीर स्टेट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमिशन (JKSERC) द्वारा निर्धारित टैरिफ के आधार पर किसानों को मुआवजा देना होगा। प्रवक्ता ने कहा कि कृषि पंपों के सौरीकरण का उद्देश्य प्रदूषण को कम करना है और किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों के माध्यम से सुरक्षित सिंचाई का स्रोत देना है। प्रवक्ता ने कहा कि डिस्कॉम वर्तमान में सिंचाई पंपों को 0.66 रुपये प्रति यूनिट बिजली सब्सिडी देता है, जबकि औसत 3.50 रुपये प्रति यूनिट टैरिफ है, इससे राजस्व घाटा कम होगा।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया