Ajab Gajab : यहां सब्जियों की तरह बिकती हैं दुल्हन, मां-बाप बेचते हैं खुद की बेटी, खरीदते हैं पत्नी

Amazing : क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक देश है जहाँ दुल्हन की मंडी बनाई जाती है? मार्केट में उत्पादों की बिक्री की तरह..और पढ़ें
 

अजब गजब : आपने दुनिया भर में कई मार्केट देखे होंगे। पुरानी चीजें कहीं बिकती हैं, कहीं सब्जियां। पुराने सामान को रिनोवेट करने के लिए कई मार्केट हैं। ऐसे मार्केट में लोग घूमकर सस्ता सामान खरीदते हैं। लेकिन क्या आपने दुल्हन की दुकान के बारे में सुना है? हम व्यंग्य नहीं कर रहे हैं। बुल्गारिया के ब्राइड मार्केट में दुल्हन बेची जाती है।

हम ब्राइड मार्केट की बात कर रहे हैं, जो दुल्हन खरीद-बेच करता है। इंसानों की खरीद-फरोख्त अक्सर बैन होती है। लेकिन बुल्गारिया में ऐसा खुलेआम होता है। उन्हें दुल्हन बाजार से खरीदना गैरकानूनी है। मार्केट में लोग अपनी पसंद की लड़की खोजते हैं। लड़की के मां-बाप इसके बाद उसे लूटकर अपने साथ घर ले जाते हैं। मुख्य बात यह है कि लड़की को खरीदने के बाद उसे पत्नी का दर्जा मिलता है।

बहु बनाना आवश्यक है

इस मंडी को भी बुल्गारिया सरकार ने मंजूरी दी है। यहाँ लड़कियों की कीमतें अलग होती हैं। लड़की जो पहले शादी नहीं करती, उसे अधिक खर्च आता है। वहीं तलाकशुदा और विधवा लोगों की लागत कम है। मंडी भी एक अलग नियम है। यह सिर्फ कलाइदझी समुदाय के लोगों को अपनी बेटी बेचने की अनुमति देता है। साथ ही परिवार गरीब नहीं होना चाहिए। इस मंडी में अमीर परिवार अपनी बेटियां नहीं बेचते। साथ ही, जो मर्द लड़की खरीदकर ले जाता है, उसे उससे शादी करनी चाहिए।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस एक्सप्रेसवे के किनारे बसाए जाएंगे 11 औद्योगिक शहर, 29 जिलों की 30 तहसीलों पर बनेगा औद्योगिक गलियारा