बिहार के कई शहरों के लिए हवाई सेवा होगी शुरू, सरकान ने बनाया मास्टर प्लान 
 

Airport in Bihar : बिहार के आधा दर्जन से ज्यादा शहर अब हवाई सेवाओं से जुड़ने वाले हैं। बिहार सरकार की तरफ से इन एयरपोर्टों को लेकर चालू करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार के समक्ष रखा है. 

 

Patna Airport : बिहार के आधे दर्जन से अधिक शहरों में अब हवाई सेवाओं के माध्यम से लोगों का आवागमन आसान बनेगा. बिहार में आधा दर्जन से ज्यादा एयरपोर्ट ऐसे हैं जिन पर राज्य सरकार का नियंत्रण है. इन एयरपोर्ट पर हवाई सेवा शुरू करने की घोषणाएं पहले भी हो चुकी है. लेकिन एक बार फिर इन एयरपोर्टों पर हवाई सेवा शुरू करने की पहल शुरू हुई है. 

मौजूदा समय में लोगों की विमान की तरफ बढ़ती आवाजाही को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है. आम जनता को उनके शहर में भी विमान सेवा मुहैया करने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। केंद्र सरकार के साथ प्री बजट मीटिंग में बिहार सरकार ने इससे परियोजना को लेकर केंद्र के समक्ष प्रस्ताव रखा है. केंद्र सरकार से यही उम्मीद लगाई जा रही है कि आगामी बजट सत्र में इसे दिशा में कोई सकारात्मक पहल की जाए. 

जमीन मुहैया कराएगी सरकार

बिहार सरकार के इस प्रयास के बाद प्रदेश में लगभग नौ शहरों के एयरपोर्टों पर हवाई सेवा शुरू होने की उम्मीद काफी ज्यादा बढ़ गई है. केंद्र सरकार को प्रदेश सरकार ने 6 से ज्यादा एयरपोर्ट पर हवाई सुविधाएं विकसित करने का प्रस्ताव भेजा है. बिहार सरकार ने इन एयरपोर्टों को विकसित करने के लिए केंद्र सरकार को जमीन मुहैया कराने की बात भी कही है. प्रदेश सरकार की तरफ से भवन निर्माण विभाग को आदेश दिया गया है कि एयरपोर्ट की वर्तमान स्थिति और भविष्य में जो भी काम किया जा सकते हैं उनका आकलन करके जो भी खर्च संभावित उन पर रिपोर्ट बनाकर सरकार को प्रस्तुत करें। 

बिहार में 15 एयरपोर्ट हैं। तीन हवाई पट्टी, तीन एयरबेस और छह घरेलू या क्षेत्रीय एयरपोर्ट हैं। फिलहाल गया से विदेशी उड़ानें होती हैं, जबकि पटना और दरभंगा से घरेलू उड़ानें होती हैं। इनका संचालन विमानपत्तन प्राधिकरण करता है। सहरसा, मुंगेर, रक्सौल, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और बेगूसराय क्षेत्रीय एयरपोर्ट हैं, जो राज्य सरकार के अधीन हैं। सैन्य एयरबेस बिहटा, पूर्णिया और सबेया एयरपोर्ट गोपालगंज हैं। जबकि बीरपुर, छपरा और कटिहार में हवाई पट्टी हैं।

विभाग ने बताया कि बिहार में राज्य सरकार के नियंत्रण में आधा दर्जन एयरपोर्ट हैं। इन एयरपोर्ट से उड़ान प्रारंभ करने की पूर्व में भी घोषणाएं हुईं, लेकिन यह काम नहीं हुआ। इस दिशा में फिर से कोशिश की गई है। विमानों की बढ़ती आवाजाही को देखते हुए, कुछ लोग अपने शहर से ही विमान सेवा देने की कोशिश करते हैं। बिहार सरकार ने केंद्र सरकार से मुजफ्फरपुर, भागलपुर, बेगूसराय, मुंगेर, डेहरी ऑन सोन, सहरसा, फारबिसगंज, रक्सौल, नालंदा और गोपालगंज में एयरपोर्ट बनाने की मांग की है।