हरियाणा में बनेगा नया पश्चिमी विक्षोभ, 19 से 21 जून तक इन जिलों में होगी बारिश, किसानों को मिलेगी राहत

मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी. इसके अलावा अन्य जिलों में हीट वेव को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. कल यानी की 20 जून को मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर जिलों में प्री मानसून की बारिश देखने को मिल सकती है.
 

Haryana Rain Alert : हरियाणा के सभी जिलों में गर्मी अपना सितम ढा रही है. परंतु आज मौसम में बदलाव नजर आया है. मौसम विभाग की तरफ से आठ जिलों में धूल भरी आंधी चलने का अलर्ट जारी किया गया है. बुधवार आज सुबह 8 बजे के बाद से ही इन जिलों के मौसम में बदलाव नजर आने लगा था. जिसके कारण बीते दिन के मुकाबले आज तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिल सकती है. हालांकि दोपहर बाद इन जिलों में कहीं-कहीं बारिश का भी अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी. इसके अलावा अन्य जिलों में हीट वेव को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. कल यानी की 20 जून को मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर जिलों में प्री मानसून की बारिश देखने को मिल सकती है. बीते दिन के मुकाबले आज 19 जून को तापमान में गिरावट रहेगी. इसके अलावा कल 20 जून को बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

पंचकुला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, सिरसा, फतेहाबाद और जींद में सुबह से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला. सिरसा जिला में इस हवाओं के चलते सूखी जमीन से धूल उड़ाने का दौर सुबह 8 बजे से ही शुरू हो गया था. हरियाणा प्रदेश में इस बार गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. पिछले लगातार 30 दिनों से तापमान 43 से 48 डिग्री के बीच बना हुआ है.

जिसके कारण सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को उठाना पड़ रहा है. कॉटन, मूंग की फसलों में किसानों को भारी नुकसान देखने को मिला है. इस बार किसानों ने मूंगफली की ज्यादा बिजाई की थी. जो गर्मी की चपेट में आने के कारण फसल ऊपर से झुलस गई है. अगर इसी प्रकार गर्मी पड़ती रही तो फसलों में अब तक हुआ 30% नुकसान 50% तक पहुंच जाएगा. गर्मी और आंधी के कारण सब्जियों की खेती में भी किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. जिसके चलते बाजार में सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही है.

इन जिलों में बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक के, पश्चिमी विक्षोभ 19 जून को उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर सक्रिय होने से एक चक्रवर्ती सरकुलेशन दक्षिण पंजाब के आसपास बनेगा. जिसके चलते 19 से 21 जून के बीच ज्यादातर इलाकों में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं पर बारिश भी देखने को मिल सकती है. इस पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तरी हरियाणा के जिलों में ज्यादा देखने को मिलेगा. प्रदेश में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू होने से आम जनता को गर्मी से निजात मिल सकता है. किसी पश्चिमी विक्षोभ के कारण हरियाणा के ज्यादातर जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं.