राजस्थान और हरियाणा के बीच बनेगा 86 किमी. लंबा नया एक्सप्रेसवे, अन्य कई राज्यों को भी होगा लाभ

Delhi Mumbai expressway route : राजस्थान और हरियाणा के बीच 86 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे बिछेगा। यह नया बनने वाला एक्सप्रेस वे 6 लाइन का होगा। मौजूदा समय में अंबाला से मुंबई जाने के लिए लोगों को राजधानी दिल्ली से होकर गुजरना पड़ता हैं।

 

Greenfield Expressway : राजस्थान में हरियाणा को एक और नए एक्सप्रेसवे की सौगात मिली है। राजस्थान और हरियाणा के बीच बनेगा 86 किमी. लंबा नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेस से कनेक्ट किया जाएगा। दोनों राज्यों में इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 86 किलोमीटर है। इस नए एक्सप्रेस वे पर लगभग 1400 करोड़ की लागत आएगी। यह सिक्स लेन एक्सप्रेस वे हरियाणा के नारनौल से शुरू होकर राजस्थान के अलवर तक बनाया जाएगा। 

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे 

इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस बनने के बाद दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे और ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेस पर आपस में कनेक्ट हो जाएगा। राजस्थान के अलवर से मुंबई एक्सप्रेसवे से शुरू होगा यह एक्सप्रेसवे। इस एक्सप्रेसवे को दिल्ली जयपुर एक्सप्रेसवे पर राजस्थान की कोटपूतली के नजदीक पनियाला गांव मैं कनेक्ट किया जाना है। ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे पनियाला गांव के नजदीक दिल्ली जयपुर एक्सप्रेस से कनेक्ट हो चुका है। यह एक्सप्रेसवे मुंबई एक्सप्रेसवे पर राजस्थान के अलवर से शुरू होगा. 86 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को 6 लेन का बनाया जाएगा.

नहीं जाना पड़ेगा राजधानी दिल्ली 

मौजूदा समय में अंबाला से मुंबई जाने के लिए लोगों को राजधानी दिल्ली से होकर गुजरना पड़ता हैं। दिल्ली में अक्सर लंबे-लंबे जाम की समस्या बनी रहती है। राजधानी के इसी ट्रैफिक की वजह से यात्रियों का डेढ़ से दो घंटा एक्स्ट्रा समय लगता है। इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण के बाद पंजाब, अंबाला,पंचकूला और चंडीगढ़ का सफर करने के लिए आपको दिल्ली जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।  

यात्रियों का तीन से चार घंटे का समय होगा कम 

इस प्रोजेक्ट के पूरा होते ही यात्री ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे से गुजरते हुए प्रस्तावित अलवर कोटपूतली अंबाला एक्सप्रेसवे से होकर सीधा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर अलवर के नजदीक सफर तय कर सकेंगे। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद अंबाला से मुंबई जाने वाले यात्रियों का तीन से चार घंटे का समय km लगेगा। दिल्ली एनसीआर को भी इस एक्सप्रेसवे से बड़ा फायदा होने वाला है। दिल्ली एनसीआर में ट्रैफिक का वजन कम होगा। इस एक्सप्रेसवे से मुंबई और उत्तर भारत के कई राज्यों की यात्रा करने का समय कम हो जायेगा।