Uttarakhand के इस शहर में बनेगी 6 लेन और 4 लेन सड़क, जमीन अधिग्रहण कार्य पूरा

Rishikesh News : उत्तराखंड के इस शहर में एक सिक्स लेन सड़क और एक चार लेन सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस 21 किलोमीटर सड़क मार्ग के लिए जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। 

 

Bhaniyawala to Rishikesh four lane road : भानियावाला जौलीग्रांट ऋषिकेश के बीच सिक्स लेन और चार लाइन सड़क प्रस्तावित है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण मुआवजा जारी होने के बाद जमीन पर कब्जा करना शुरू कर देगा। इन सिक्स लेन और फोरलेन सड़क के निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण जल्द ही कब्जा लेने की तैयारी में है। 

21 किलोमीटर की दूरी

भानियावाला से लेकर एयरपोर्ट तक जो इस समय सड़क मौजूद है उसको सिक्स लाइन मार्ग बनाया जाएगा। इससे आगे ऋषिकेश तक इस सड़क को फोरलेन मैं तब्दील किया जाएगा। भानियावाला से ऋषिकेश तक लगभग 21 किलोमीटर की दूरी पर कान्हरवाला, रानीपोखरी और बड़कोट से प्रमुख बाजार और ग्रामीण इलाकों से जमीन की अधिग्रहण प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। बाद में, विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ने एनएचएआई, राजस्व विभाग और संबंधित टीमों को जमीन कब्जा लेने की कार्रवाई करने के लिए पत्र भेजा।

500 करोड़ रुपये की लागत

भानियावाला से एयरपोर्ट तक लगभग पांच किलोमीटर सिक्सलेन बनाया जाना है। वन मंत्रालय से अनुमोदन मिलने पर एयरपोर्ट से ऋषिकेश तक एक फोरलेन बनाया जाएगा। मार्ग के टेंडर पुनः जारी किए गए हैं। इसमें भानियावाला-जौलीग्रांट के बीच 2.2 एलिवेटेड मार्ग को निकाला गया है। सिक्सलेन रोड और फोरलेन रोड की कुल चौड़ाई 30मीटर होगी। 3.5 मीटर की एक लेन होगी। बाकी स्थान पर कच्ची पटरी, दोनों ओर नालियां, केबल खंभे, डिवाइडर आदि होंगे। पूरा प्रोजेक्ट लगभग 500 करोड़ रुपये का होगा।

रानीपोखरी व्यापार मंडल के अध्यक्ष भूपेंद्र चौहान ने कहा कि कब्जे की कार्रवाई केवल सभी प्रभावितों को मुआवजा आदि देने के बाद की जानी चाहिए। भानियावाला के निवर्तमान सभासद और प्रभावित ईश्वर रौथाण ने कहा कि करीब सौ प्रभावितों में से आधा दर्जन से अधिक को दाखिला नहीं मिलने के कारण उनके निर्माण का ही मुआवजा दिया जा रहा है। सभी को उचित क्षतिपूर्ति देने के बाद ही कब्जे की कार्रवाई की जानी चाहिए।