Bihar के इन शहरों के बीच बनेंगे 6 नए हाईवे, जमीनों की क़ीमत में आएगा उछाल, चेक करें सड़कों की लिस्ट

Bihar News, Construction-Of-6-State-Highways : बिहार राज्य के लोगों के लिए गुड न्यूज़, बिहार की जनता को मिली एक साथ छह  स्टेट हाईवे की सौगात, इन स्टेट हाईवे को पिछले काफी सालों से डाल दी गई थी ठंडे बस्ते में, तकरीबन डेढ़ साल बाद जाकर हुआ रास्ता साफ।

 

Bihar News, Construction-Of-6-State-Highways : भारत के राज्य बिहार में बनाई जाएगी 6 नई स्टेट हाईवे, केंद्र सरकार ने दी सड़क के लिए मंजूरी, इन हाईवे का निर्माण करने के लिए खर्च किए जाएंगे करोड़ों रुपए, पिछले डेढ़ साल से डाल रखा था इन हाईवे को ठंडे बस्ते में, अब जाकर एनडीए गठबंधन सरकार बनते ही बिहार के मुख्यमंत्री ने खुलवाई इनकी फाइलें, और केंद्र सरकार से योजना को पास करवा कर जल्द ही काम शुरू करने के लिए निर्देश।

यह सभी हाईवे बिहार स्टेट हाईवे प्रोजेक्ट 4 के फेज 1 की सड़क हैं, यह योजना पिछले डेढ़ साल से अटकी हुई थी, डेढ़ साल बाद जाकर इन हाईवे के बनने का रास्ता हुआ साफ, एशियन डेवलपमेंट बैंक से 200 मिलियन डॉलर का लोन लेकर किया जाएगा इन हाईवे का निर्माण, चैन की गई इन सड़कों के फाइनल डीपीआर बनाकर इनके लिए 73.71 हेक्टेयर भूमि का किया जाएगा अधिग्रहण, सभी हाइवै के लिए जमीन अधिग्रहण प्रकिर्या जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

अभी पीछे बीते मार्च महीने में एशियन डेवलपमेंट बैंक से लोन लेने की सैद्धांतिक सहमति की बात हुई है, लोकसभा चुनाव आचार संहिता के अंतर्गत ही फ्री फाइटिंग रिपोर्ट पर एशियन डेवलपमेंट बैंक और सड़क निर्माण एजेंसी बिहार राज्य विकास प्राधिकरण निगम के अधिकारियों के बीच फाइनल वार्ता हुई।

इन हाईवे का क्या होगा फायदा  

बिहार में इन 6 हाईवे के बन जाने से पिछड़े इलाकों का आर्थिक विकास होगा तेजी से, हाईवे के बन जाने से लोगों को मिलेगा अच्छा रोजगार, अभी तक बिहार में बहुत सारे इलाके पिछड़े हैं, हाईवे निर्माण के होने से इन इलाकों में प्रॉपर्टी के भी रेट बढ़ेंगे।

1 बनगंगा-जेठियन-गेहलौर-बिंदस रोड से गया से राजगीर की दूरी 10 किमी कम होगी। दशरथ मांझी द्वारा बनाई गई सड़क इसी किनारे।

2 आरा-एकौना-खैरा-सहार रोड से आरा-अरवल की सीधी कनेक्टिविटी होगी। नक्सल प्रभावित इलाके में यातायात सुगम होगा।

3 छपरा-मांझी-दरौली-गुठनी रोड से छपरा शहर से यूपी के मऊ, देवरिया, गोरखपुर से आना-जाना अब आसान हो जाएगा।

4 धोरैया-इंग्लिस मोड़-असरगंज रोड से मुंगेर-भागलपुर-बांका-जमुई जिले में आवागमन सुगम होगा। क्षेत्र का विकास होगा।

5 सीतामढ़ी और मधुबनी जिले की सीतामढ़ी-पुपरी-बेनीपट्टी रोड से दोनों जिलों में आर्थिक गतिविधि बढ़ेगी, समय भी बचेगा।

6 मुजफ्फरपुर के बाढ़ग्रस्त इलाके में बागमती पर हथौड़ी-औराई रोड पर ब्रिज/एप्रोच रोड बनने से सालों भर आवागमन होगा।