उत्तर प्रदेश के इस जिले में लगेंगे 5 लाख स्मार्ट मीटर, अब बिजली चोरों की आएगी शामत

UP News :उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी को काबू करने के लिए स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का सर्वे तेजी से चल रहा है। हरदोई इलाके में 5 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे और घरों तक जाने वाली केबलों को भी बदला जाएगा।
 

UP News : उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी को काबू करने के लिए स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का सर्वे तेजी से चल रहा है। हरदोई इलाके में 5 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे और घरों तक जाने वाली केबलों को भी बदला जाएगा। जनपद में करीबन 8.50 लाख बिजली उपभोक्ता है, जिनके घरों से पुराने मीटरों को बदलकर नए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

घरों में लगी बिजली की केबलों को बदलकर आर्म्ड केबल डाली जाएगी, जिससे टूटने का खतरा कम हो जाएगा। अभियंता सदर आकाश वर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि, स्मार्ट मीटर लगाने को लेकर पोलरेस संस्था को नामित किया गया है। सस्ता के कर्मचारियों से हरदोई शाहाबाद ग्रामीण व संडीला क्षेत्र में सर्वे करवाया जा रहा है। 

10% सर्वे हुआ पूरा 

स्मार्ट मीटर लगाने के सर्वे का कार्य करीबन 10% तक पूरा कर लिया गया है। सर्वे खत्म होने के बाद पहले फेस में 5 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। बिजली चोरी पर पूर्णतया लगाम लगाने के लिए स्मार्ट मीटर कारगर साबित होंगे। क्योंकि स्मार्ट मीटर लगने के बाद ग्राहकों को रिचार्ज करवाना पड़ेगा। स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिजली फाल्ट की समस्या भी कम होगी। 

अधिकारियों ने बताया कि बिना पैसे भुगतान किया बिजली का प्रयोग नहीं किया जा सकेगा। बिजली विभाग को भी बिल जमा करवाने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। वहीं ग्राहकों को बिजली बिल सही करवाने और भुगतान संबंधित समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।