उत्तर प्रदेश के इन 2 जिलों में बीच बनेगें 4 नए बायपास, कनेक्ट होंगे 8 नेशनल हाईवे

Azamgarh To Prayagraj Highway :भारत देश में केंद्रीय सरकार शहरों की आपसी कनेक्टिविटी के लिए लगातार बढ़ा रही सड़कों का जाल, सड़क परिवहन मंत्रालय का लक्ष्य है कि वहां बिना लंबी दूरी तय करें आसानी से शहर में प्रवेश करें , उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में बनाए जाएंगे चार नए बाईपास।

 

Azamgarh Prayagraj National Highways : भारतीय केंद्र सरकार लगातार इंफ्रास्ट्रक्चर को आगे बढ़ाने के लिए दे रही हाईवे और बाईपास की सौगात, भारतीय सड़क परिवहन मंत्रालय अब तक लगभग हजारों किलोमीटर लंबी सड़कों का जाल बिछ चुका है, इन सड़कों में बाईपास से लेकर नेशनल हाईवे तक बनाए गए हैं, भारतीय केंद्र सरकार अब पूर्वांचल की कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय को निर्देश देते हुए कहा कि सड़कों के जाल को किया जाए और मजबूत, हाल ही में लगातार तीसरी बार बनी केंद्र सरकार की ख्वाहिश है कि वाहन कम समय लगाकर आसानी से शहरों में दाखिल हो सके।

भारतीय केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रयागराज को दी-चार नए ग्रीन फील्ड फोर लाइन बाईपास की सौगात, यह बाईपास जुड़ेंगे 8 नेशनल हाईवे से, प्रयागराज में सहसू टोल प्लाजा से लेकर आजमगढ़ मैं बनेंगे यह चार कारण ग्रीन फील्ड फोरलेन एक्सप्रेसवे, इन ग्रीनफील्ड बाईपास के बन जाने से इलाके के लोगों का सफल होगा आसान, हजारों वाहनों को नहीं फंसना पड़ेगा जाम में और साथ ही बचेगा समय, फिलहाल इन इलाकों के लोगों को कानपुर तक का सफर करने के लिए फसना पड़ता है जाम में, जाम की दिक्कत दूर होने पर आसानी से पहुंच जाएंगे अपनी मंजिल तक।

इस सड़क इन सड़कों का निर्माण होने के बाद कानपुर बुंदेलखंड और प्रयागराज से आजमगढ़ तथा गोरखपुर मऊ दोहरीघाट में बलिया जाने वालों को जौनपुर के आसपास के इलाकों में से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा वह बिना किसी जाम के झंझट से सीधे पहुंच जाएंगे अपनी मंजिल तक, इस सड़क के बन जाने के बाद लोगों को नहीं काटने पड़ेंगे डेढ़ सौ किलोमीटर के चक्कर।

आठ नेशनल हाईवे को आपस में जोड़ा जाएगा 

चार बाईपास सड़कों का निर्माण कर आठ नेशनल हाईवे को एक-दूसरे से जोड़ दिया जाएगा। इस परियोजना में चार आरओबी, तीन पुल और एक फ्लाईओवर का भी निर्माण किया जाएगा। 78.2 किलोमीटर लाबी सड़क परियोजना के लिए तकरीबन  5  हजार करोड़ रुपए राशि खर्च की जाएगी। हैदराबाद की कंपनी सतारा सर्विसेज एंड सोल्युशन प्राइवेट कंपनी को डीपीआर बनाने की जिम्मेदारी मिली है।

प्रथम चरण में यूपी के जिले प्रयागराज के सहसों से फूलपुर तक राष्ट्रीय राजमार्ग 19 वाराणसी-फतेहपुर सड़क तथा नेशनल हाईवे 319D सहसों से सतहरिया तक जाने वाली को एक-दूसरे से जोड़ दिया जाएगा, इनके जुडने से लोगों को होगा लाभ, आसानी से फर्राटे भरते हुए करगे सफर, जनता लेगी आसान सफर का आनंद।  इसके लिए एराष्ट्रीय राजमार्ग 19 पर सहसों टोल प्लाजा परियोजना की सुरुवात की जाएगी, और  नेशनल हाईवे 319D पर जुनेद पट्टी गांव तक पूरा कर समाप्त कर दी जाएगी। करीब 17 किलोमीटर ग्रीनफील्ड सड़क को फूलपुर बाईपास से भी जोड़ेंगे, इसके लिए प्रयागराज-जंघई रेलवे लाइन पर एक आरओबी का निर्माण होगा।     

दूसरे फेज में फूलपुर से सतहरिया तक राष्ट्रीय राजमार्ग 31 कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी से पूर्णिया तथा नेशनल हाईवे 319D सहसों से सतहरिया को आपस में कनेक्ट किया जाएगा।  नेशनल हाईवे 319डी पर फूलपुर के जुनेद पट्टी गांव से जौनपुर के सतहरिया औद्योगिक विकास प्राधिकरण तक 23 किलोमीटर लंबा बाईपास बनाया जाएगा। जंघई-प्रतापगढ़ रेलवे लाइन पर एक आरओबी बनेगा। एनएच-31 पर मुंगरा बाईपास का चौड़ीकरण होगा, साथ ही बरना नदी पर फोरलेन नया पुल बनाया जाएगा।

वाराणसी-सुलतानपुर रेलवे लाइन पर बनाया जाएगा आरओबी 

तीसरा फेज में जौनपुर के बेलछा गांव से सरायख्वाजा तक NH-731 लखनऊ-सुल्तानपुर से जौनपुर और NH-135D अकबरपुर-शाहगंज-जौनपुर-मीरजापुर को आपस में जोड़ेगा। NH-31 पर बेलछा से नेशनल हाईवे 135A पर सरायख्वाजा तक करीब 18.80 किलोमीटर लंबी रोड बनेगी। इसके लिए वाराणसी-सुलतानपुर रेलवे लाइन पर एक आरओबी का निर्माण किया जाएगा। सई नदी पर दो लेन का नया पुल जबकि गोमती नदी पर फोरलेन पुल का निर्माण होगा।

चौथा फेज  सेमरहा से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे तक  नेशनल हाईवे 128B आजमगढ़-मऊ से बलिया तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 128A रानी की सराय-ठेकमा से जौनपुर और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को एक-दूसरे से कनेक्ट किया जाएगा। जौनपुर के सेमरहा से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे तक हाईवे बनेगा। इसके लिए शाहगंज-मऊ रेलवे लाइन पर एक आरओबी जबकि मऊ की ओर एक नया फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए लिंग मार्ग भी प्रस्तावित है।

बाईपास के जरिए कई नेशनल हाईवे को एक-दूसरे से कनेक्ट करने का प्रयास है। कार्यदायी एजेंसी का चयन कर लिया गया है। सर्वे शुरू करने के आदेश दिए गए हैं।