Bihar के इस शहर में बनेगी 36 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क, यातायात में होगा सुधार

Bihar News : बिहार के भागलपुर-हंसडीहा फोरलेन सड़क प्रोजेक्ट पर बड़ी जानकारी सामने आई है। इस फोरलेन सड़क का निर्माण ईपीसी(EPC)मोड में करवाया जाएगा। 

 

Bihar News : बिहार के भागलपुर जिले में 36 किलोमीटर का फोर लाइन हाईवे बनाया जाएगा। इस सोलन हाईवे पर 765 करोड रुपए का खर्च आएगा। इस फोरलेन हाईवे के पास लगता कई गांव में पानी निकासी के लिए बेहतर ड्रेनेज  सिस्टम का निर्माण किया जाएगा। बारिश के मौसम जल भराव जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

बिहार के भागलपुर जिले में खड़हरा गांव तक NH 133 फोरलेन हाईवे का निर्माण इंजीनियरिंग प्रक्योरमेंट कंस्ट्रक्शन मोड में करवाया जाएगा। इस फोरलेन हाईवे के लिए सहयोगी एजेंसी को निर्माण कार्य के लिए बोल किया जाएगा। जो भी सहयोगी कंपनी चयनित की जाएगी वह ऑनलाइन हाईवे निर्माण के लिए पेमेंट सोल्डर का कार्य करवाएगी।

जीनियरिंग प्रक्योरमेंट कंस्ट्रक्शन मोड

एनएच-133ई को भागलपुर से खड़हरा गांव (ढाका मोड़) तक इंजीनियरिंग प्रक्योरमेंट कंस्ट्रक्शन मोड में बनाया जाएगा। निर्माण कार्य के लिए सहयोगी संस्था को पुनःस्थापित किया जाएगा। फोरलेन निर्माण के लिए चयनित होने वाली सहयोगी संस्था पेव्ड शोल्डर का काम करेगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सहयोगी संस्था को चुनने के लिए निविदा निकाली है। ज्वाइंट वेंचर निविदा में भाग लेने का अधिकार इच्छुक एसोसिएट को होगा। निविदा में भाग लेने के लिए 10 जून अंतिम तिथि है। मोर्थ ने आचार संहिता की वजह से टेंडर प्रक्रिया पर काम नहीं किया था।

बेहतर ड्रेनेज प्रणाली

36 किलोमीटर का फोरलेन भागलपुर के बायपास थाने के सामने से खड़हरा गांव (ढाका मोड़) तक बनाया जाना है। 765 करोड़ रुपये की लागत से सड़क बनाई जाएगी। पानी निकासी के लिए जगदीशपुर, बलुआचक, रजौन और पुनसिया नगर में बेहतर ड्रेनेज प्रणाली बनाई जाएगी, जिससे बारिश के दिनों में जलजमाव नहीं होगा। 14 से 69 मीटर चौड़ी फोरलेन सड़क होगी। यह फोरलेन कार्य IPC मोड पर होगा। लगभग 36 किलोमीटर फोरलेन रोड पर दो मेजर ब्रिज और बारह माइनर ब्रिज भी बनाए जाएंगे। ढाका मोड़ से भागलपुर तक फोरलेन सड़क पर बायपास थाने के पास मेजर जंक्शन बनाया जाएगा।