उत्तर प्रदेश में 6 शहरों के 34 इंडस्ट्रियल एरिया चमकेंगे, योगी सरकार ने दिए 360 करोड़

UP News :उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने लोगों को दि यह बड़ी सौगात, योगी सरकार की सौगात से इंडस्ट्रियल एरिया में होगा सुधार, उत्तर प्रदेश सरकार करेगी औद्योगिक क्षेत्र का बुनियादी ढांचा मजबूत।

 

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के विकास के लिए लगातार कर रही युद्ध स्तर पर कार्य, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोगों को दे रहे बड़ी-बड़ी सौगातें, हाल ही में आई ताजा जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार इंडस्ट्रियल एरिया के बुनियादी ढांचे को करेगी अपग्रेड।

उत्तर प्रदेश में काफी औद्योगिक क्षेत्र स्थापित है, योगी सरकार ने कानपुर जिले में 34 औद्योगिक क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने के लिए स्वीकृत किया 360 करोड रुपए का बजट पास, उत्तर प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र में आधारभूत ढांचे को ग्रेट और मजबूत करने के लिए तथा इनमें नई सुविधा का विकास करने के लिए 34 इंडस्ट्रियल एरिया का किया चुनाव, उत्तर प्रदेश में राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने प्रदेश के 34 औद्योगिक क्षेत्र को स्थानीय निकायों को वापस लेने का दिया प्रस्ताव।

यूपी में 2022-23 में शुरू हुई अटल बिहारी इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजना के अंतर्गत इन औद्योगिक इलाकों का बेहतर रखरखाव का रास्ता साफ किया था, औद्योगिक इलाकों के विकास के लिए कार्य प्रणाली तीन परियोजना में की जाएगी, उत्तर प्रदेश योग विकास प्राधिकरण का कहना है कि इन इलाकों में औद्योगिक क्षेत्र को रखरखाव ठीक से नहीं हो रहा, यूपीसीडा मैं मांग करते हुए कहा है कि इन औद्योगिक इलाकों के रखरखाव का जिमा हमेशौंपा जाए आपके यहां पर आधारभूत सुविधाएं विकसित की जाए, आधारभूत सुविधाओं के विकसित होने पर औद्योगीकरण को मिलेगा बढ़ावा।

फिलहाल नगर निगम कर रहा रखरखाव  

उत्तर प्रदेश में इन इंडस्ट्रियल एरिया के  बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए सबसे पहले 200 करोड रुपए की लागत से सड़कों,नालियों, सुरक्षा और अन्य सुविधाओं में सुधार किया जाएगा, इन सुविधाओं में सुधार होने से  चमकेंगे इंडस्ट्रियल एरिया, रहेगी अच्छी साफ सफाई। प्रदेश सरकार ने 6 ऐसे औद्योगिक क्षेत्रों का चयन किया है, जिनका फिलहाल नगर निगम रखरखाव कर रहे हैं। इनमें कानपुर नगर, चंदौली, गाजियाबाद, लखनऊ, मेरठ और प्रयागराज शामिल हैं। इसके लिए 360 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यहां साइनेज, रोड, नालियों का नेटवर्क, सिक्यॉरिटी मॉनिटरिंग, ट्रैफिक लाइट्स, पार्क, ई-वाहनों की चार्जिंग और शौचालयों की स्थिति बेहतर बनाई जाएगी।

इंफ्रास्ट्रक्चर होगा बेहतर 

औद्योगिक क्षेत्र कोई  सड़कों को गड्ढा मुक्त करने और सुंदर बनाने के लिए यहां पर जल निकासी का नेटवर्क विकसित किया जाएगा, 11 इंडस्ट्रियल एरिया में लाले तथा नालियों को अपग्रेड किया जाएगा, यहां पर सब स्टेशन स्थापित करने के साथ रोड नेटवर्क मैं भी डिप्लोमेट किया जाएगा, आवश्यकता होने पर रोड पर पल भी बनाए जाएंगे, इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 400 रूपए करोड रुपए की राशि स्वीकृत की हैं।

पीएम गति शक्ति रिवॉल्विंग फंड स्कीम में उत्तर प्रदेश सरकार ने गाजियाबाद नगर निगम की तरफ से मेनटेन किए जा रहे औद्योगिक क्षेत्रों में बेसिक सिविल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए 200 करोड़ रुपये की 39 परियोजनाओं को स्वीकृति दी है। इनमें साहिबाबाद साइट-4, लोहा मंडल, एसएसजीटी रोड और बुलंदशहर रोड औद्योगिक क्षेत्र शामिल हैं। सीमित संसाधनों के चलते यहां पर्याप्त रखरखाव नहीं हो पा रहा था।

यूपीसीडा प्रदेश के सभी औद्योगिक क्षेत्रों के बेहतर रखरखाव के लिए सालाना ठेके (एएमसी) दे रहा है। इस एएमसी में 2024-25 में सिविल कामों के लिए 34 इंडस्ट्रियल एरिया के 45 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। फिलहाल 55 औद्योगिक क्षेत्रों के लिए 39 करोड़ रुपये के ठेके दिए जा चुके हैं। एएमसी में सड़कों के उच्चीकरण, नालियों की सफाई के अलावा सिविल और इलेक्ट्रिकल रखरखाव शामिल हैं।